scriptस्पेन: डिग्री पर उठे सवाल तो स्वास्थ्य मंत्री ने दे दिया इस्तीफा, तीन महीने पहले ही संभाला था पद | spain health minister Carmen Monton resigns over degree issue | Patrika News

स्पेन: डिग्री पर उठे सवाल तो स्वास्थ्य मंत्री ने दे दिया इस्तीफा, तीन महीने पहले ही संभाला था पद

Published: Sep 14, 2018 04:53:36 pm

Submitted by:

Shweta Singh

मॉन्तॉन ने अपनी डिग्री पर उठ रहे सवालों पर सफाई दी है। उनका कहना कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है।

मद्रिद। स्पेन की स्वास्थ्य मंत्री कारमेन मॉन्तॉन ने अपने शिक्षण योग्यता पर उठ रहे सवाल के कारण अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो उन्होंने मंगलवार रात को ये कदम उठाया। दरअसल आज से सात साल पहले उन्होंने मैड्रिड की किंग जुआन कार्लोस यूनिवर्सिटी से अंतःविषय जेंडर स्टडीज की डिग्री ली थी, जिसपर अब सवाल उठाए जा रहे हैं।

उपस्थिति और नंबरों पर सवाल

एक ऑनलाइन समाचार पत्रिका ने उनकी डिग्री पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि उनके उपस्थिति और नंबरों में कई तरह की गड़बड़ी है। इसके साथ ही ये आरोप भी लगाए जा रहे हैं कि मॉन्तॉन ने अपनी फाइनल डिग्री पूरी करने के लिए विकीपीडिया और इन जैसी दूसरी वेबसाइटों का फायदा उठाया था।

मॉन्तॉन ने दी सफाई

दूसरी और मॉन्तॉन ने अपनी डिग्री पर उठ रहे सवालों पर सफाई दी है। उनका कहना कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में पूरी तरह से पारदर्शी और ईमानदार रही हैं। बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री ने इसी साल जून में अपना पद संभाला था। लेकिन डिग्री विवाद के चलते तीन महीने के भीतर ही उन्हें ऑफिस से विदाई लेनी पड़ी। अपना इस्तीफा सौंपते हुए उन्होंने इसे स्पेन के वर्तमान सोशलिस्ट प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को समर्पित किया। इस मौके पर मॉन्तॉन ने पीएम की तारीफ करते हुए कहा कि स्पेन के लोगोंं के पास एक बेहतरीन प्रधानमंत्री है। उन्होंने कहा, ‘मैंने उन्हें अपने इस्तीफे की जानकारी दे दी है’।

पीएम सांचेज का ट्वीटर पोस्ट

गौरतलब है कि सांचेज ने पहले इस मामले में मॉन्तॉन का बचाव करने की कोशिश की थी। बाद में इस्तीफे की जानकारी मिलने के बाद उन्होंने ट्वीट कर इसे साहसी कदम बताया। अपने पोस्ट में उन्होंने लिखा, ‘स्वास्थ्य मंत्रालय में आपके 100 दिनों में आपने देश में यूनिवर्सल हेल्थकेयर को लागू किया। आपने अधिकार बढ़ान को लेकर अथक प्रयास किया है। सामाजिक न्याय और बराबरी पर प्रतिबद्धता के लिए आपका धन्यवाद, कारमेन मॉन्तॉन। ये आपका साहसी कदम है।’

आरोपों के कारण सत्तारूढ़ दल से दूसरा इस्तीफा

आपको बता दें कि ऐसे आरोपों के कारण इस्तीफा देने वाली पहली मंत्री नहीं है। कारमेन मॉन्टन सत्तारूढ़ पार्टी की दूसरी ऐसी मंत्री हैं। इससे पहल संस्कृति मंत्री मक्सिम ह्वेर्ता ने भी टैक्स भुगतान के आरोपों के चलते इस्तीफा दिया था। उन्होंने जून में अपना इस्तीफा सौंपा था। जानकारी के मुताबिक उनपर आरोप लगा था कि बतौर टीवी जर्नलिस्ट दस साल काम करने के दौरान उन्होंने टैक्स नहीं अदा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो