scriptपनामा पेपर लीक मामले में स्पेन के उद्योग मंत्री ने दिया इस्तीफा | Spain's industry minister resignation in Panama paper leak case | Patrika News

पनामा पेपर लीक मामले में स्पेन के उद्योग मंत्री ने दिया इस्तीफा

Published: Apr 15, 2016 11:36:00 pm

इस मामले में वामपंथी और दक्षिण पंथी विपक्षी पार्टियों ने उनके इस्तीफे की मांग की थी

Spain's Industry Minister

Spain’s Industry Minister

मैड्रिड। स्पेन के उद्योग मंत्री जोस मैनुएल सोरिया ने तथाकथित ‘पनामा दस्तावेज’ से संबंधित मामले में शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, उन्होंने संसद की सदस्यता से भी अपना इस्तीफा सौंप दिया।

उनके इस्तीफे से रूढि़वादी पॉप्युलर पार्टी को करारा झटका लगा है। इस मामले में वामपंथी और दक्षिण पंथी विपक्षी पार्टियों ने उनके इस्तीफे की मांग की थी। पनामा दस्तावेज पनामा की कानून परामर्शदाता कंपनी मोजेक फोंसेका के लगभग 1.15 करोड़ लीक दस्तावाजों का एक संग्रह है। यह कंपनी वित्तीय प्रबंधन की विशेषज्ञ है और अपने ग्राहकों को उनके देश में कर भुगतान से बचाने का काम करती है।

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के एक समूह के मुताबिक, खोजी पत्रकारों के अंतर्राष्ट्रीय संघ ने एक अज्ञात सूत्र के माध्यम से इन दस्तावेजों को लीक कराया है। इन दस्तावेजों में पूरी दुनिया के 72 पूर्व व वर्तमान नेताओं सहित 140 राजनीतिज्ञों व अधिकारियों के नाम शामिल हैं, जिन्होंने कर भुगतान से बचने के लिए इस कंपनी की मदद ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो