scriptजूलियन असांजे पर कसा शिकंजा, स्वीडिश अभियोजकों ने की हिरासत में लेने की मांग | Swedish prosecutors file request for Assange's arrest | Patrika News

जूलियन असांजे पर कसा शिकंजा, स्वीडिश अभियोजकों ने की हिरासत में लेने की मांग

locationनई दिल्लीPublished: May 20, 2019 07:17:22 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

अदालत गिरफ्तारी वारंट जारी कर सकती है
गिरफ्तारी के लिए असांजे को स्वीडन में प्रत्यर्पित करना होगा
स्वीडिश महिलाओं ने असांजे के खिलाफ रेप का आरोप लगाया था

जूलियन असांजे
वाशिंगटन। स्वीडन में अभियोजकों ने जूलियन असांजे को हिरासत में लेने को कहा है। अदालत में सुनवाई के दौरान उन्होंने दलील दी कि बलात्कार के आरोपों को लेकर असांजे ने जांच में सहयोग नहीं दिया। उनकी अनुपस्थिति को लेकर जूलियन असांजे को हिरासत में लेने के लिए कहा गया है। यदि अनुरोध स्वीकार कर लिया जाता है, तो स्वीडन विकीलिक्स के संस्थापक के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी होगा। सोमवार सुबह एक घोषणा में स्वीडन में सार्वजनिक अभियोजन के उप निदेशक ने कहा कि उन्होंने जिला अदालत से असांजे को अपनी अनुपस्थिति में हिरासत में रखने का अनुरोध किया था। अभियोजक, ईवा-मैरी पर्सन ने कहा कि यदि यूरोपीय गिरफ्तारी वारंट और अमरीका से प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध के बीच संघर्ष होता है, तो यह ब्रिटेन के अधिकारियों पर निर्भर करेगा कि असांजे को उनकी वर्तमान सजा समाप्त करने के बाद कहां भेजा जाएगा।
पाकिस्तान: पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने फिर खटखटाया हाईकोर्ट का दरवाजा, अल-अजीजिया मामले में सजा रद्द करने की मांग

बड़ी मुश्किल में जूलियन असांजे

ब्रिटेन स्थित इक्वेडोर एम्बेसी से पिछले महीने निकले जाने के बाद जूलियन असांजे को गिरफ्तार कर लिया गया था। पिछले महीने असांजे को गिरफ्तार करने के बाद उन्हें जेल में रखा गया है। ब्रिटेन अभी इस बात पर विचार कर रहा है कि उसे स्वीडन या संयुक्त राज्य अमरीका दोनों में से किस देश को प्रत्यर्पित करना है। अमरीका में जहां असांजे पर गोपनीय दस्तावेजों को चुराने के लिए पेंटागन के कंप्यूटरों को हैक करने के आरोपों का सामना कर रहे है। स्वीडिश अभियोजकों ने घोषणा की है कि वे जूलियन असांजे के खिलाफ बलात्कार के आरोप की जांच फिर से खोल रहे हैं। अभियोजकों ने 2017 में इस जांच को छोड़ दिया क्योंकि वे जांच में आगे बढ़ने में असमर्थ थे। इस दौरान असांजे लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में बने रहे। उन्होंने कहा गया था कि अगर स्थिति बदली तो जांच फिर से शुरू की जा सकती है।
क्या है मामला

कई स्वीडिश महिलाओं ने असांजे के खिलाफ रेप का आरोप लगाया था। सरकार ने स्थानीय अटॉर्नी से इस मामले में जांच शुरू करने के लिए कहा गया । लेकिन इससे पहले कि इनके खिलाफ कोई कार्रवाई की जाती, वह ब्रिटेन भाग गए। उधर अप्रैल में उनकी गिरफ्तारी के तुरंत बाद अमरीकी अधिकारियों ने विकीलीक्स द्वारा संवेदनशील सैन्य और राजनयिक दस्तावेजों को जारी करने से संबंधित एक मामले में उनके प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध किया था।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो