फ्रांस की सरकार को नोट्रे-डेम के पुनर्निमाण के लिए मिला बड़ा सहयोग, कुछ की घंटों में मिले 700 मिलियन यूरो

फ्रांस की सरकार को नोट्रे-डेम के पुनर्निमाण के लिए मिला बड़ा सहयोग, कुछ की घंटों में मिले 700 मिलियन यूरो

Mohit Saxena | Publish: Apr, 17 2019 11:13:16 AM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 11:18:49 AM (IST) यूरोप

  • फ्रांस के अरबपतियों और निजी दानकर्ताओं ने सहयोग दिया
  • कई संस्थाओं ने मदद का हाथ बढ़ाया
  • आग से छत का लगभग पूरा हिस्सा तबाह हो गया

पेरिस। फ्रांस के ऐतिहासिक नोट्रे-डेम गिरजाघर के दोबारा निर्माण के लिए कई संस्थाओं ने मदद का हाथ बढ़ाया है। सभी ने खुलकर अनुदान दिया है। मंगलवार को ही करीब 700 मिलियन यूरो जमा हो गए। आग से छत का लगभग पूरा हिस्सा तबाह हो गया। आग के कारण कई कलाकृतियों को नुकसान पहुंचा है। हालांकि दमकल कर्मियों ने कुछ ऐसी ऐतिहासिक को बचा लिया है। दमकल विभाग के करीब 400 कर्मियों ने सोमवार रात भर काफी मशक्कत की और मंगलवार सुबह 10 बजे जाकर आग पर काबू पाया जा सका।

ये भी पढ़ें: गिरजाघर नोट्रे डेम की मरम्मत के लिए जापान तैयार, पीएम शिंजो आबे ने कहा- हर संभव करेंगे मदद

20 करोड़ यूरो का दान देने का वादा

पैसा जुटाने के लिए की गई सार्वजनिक अपील के बाद फ्रांस के अरबपतियों एवं अन्य निजी दानकर्ताओं की तरफ से तुरंत सहयोग दिया। जर्मनी, इटली और रूस समेत अन्य देशों ने भी अपनी-अपनी तरह से समर्थन का वादा किया। फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नोल्ट ने करीब 20 करोड़ यूरो का दान देने का वादा किया। इससे पहले उनके प्रतिद्वंद्वी केरिंग ने 11.3 करोड़ डॉलर की पेशकश की थी। अरबपतियों और स्थानीय सरकारों ने भी इसके दोबारा निर्माण के लिए 56.5 करोड़ यूरो का चंदा देने की प्रतिबद्धता जताई।

ये भी पढ़ें: क्रॉन ने नोट्रे डेम के पुनर्निर्माण का किया वादा, कहा-पांच साल में पहले की तरह भव्य होगी इमारत

विमानन कंपनी एयर फ्रांस ने भी सहयोग दिया

फ्रांस की बड़ी विमानन कंपनी एयर फ्रांस ने भी सहयोग की पेशकश की। उसने पुननिर्माण के लिए मुफ्त में एयर ट्रेवल की पेशकश की। एपल के हेड टिम कुक ने भी निर्माण कार्य के लिए तकनीकी मदद का समर्थन किया। कॉस्मेटिक ब्रैंड लाऑरियल के फाउंडर परिवार ने 200 मिलियन यूरो मदद पेशकश की। फ्रांस में तेल की प्रमुख कंपनी टोटल के मुख्य कार्यकारी ने कहा कि वह 10 करोड़ यूरो का दान करेंगे।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned