scriptपीसा की मीनार 1.5 इंच तक सीधी हुई, 17 साल लगा मरम्मत में समय | The tower of the Pisa was straightened up to 1.5 inches | Patrika News

पीसा की मीनार 1.5 इंच तक सीधी हुई, 17 साल लगा मरम्मत में समय

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2018 01:35:33 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

186 फीट का है टॉवर, पूरी दुनिया में अपने झुकाव के लिए प्रसिद्ध

pisa

पीसी की मीनार 1.5 इंच तक सीधी हुई, 17 साल लगा मरम्मत में समय

रोम। दशकों से सैलानियों के बीच कौतुहल का केंद्र रही पीसा की झूलती मीनार अब सीधी हो गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 186 फीट के टॉवर को चार सेंटीमीटर यानी 1.5 इंच तक सीधा कर दिया गया है। बीते कुछ समय से इसकी मरम्मत की जा रही थी। 17 साल की मेहनत के बाद इसे 1.5 इंच तक इस इमारत को सीधा किया जा चुका है। सात अजूबों में से एक इटली स्थित ‘लीनिंग टॉवर ऑफ पीसा’ पूरी दुनिया में अपने झुकाव के लिए प्रसिद्ध है। हर साल लाखों की तदाद में पर्यटक इसे देखने के लिए पहुंचते हैं।
17 साल मेहनत की

11 साल पहले यानी 1990 में टॉवर की निगरानी के लिए ग्रुप बनाया गया था। उस वक्त तक मीनार की स्थिति गिरने जैसी हो गई थी। इसकी निगरानी का जिम्मा एक ग्रुप ने उठाया था। इस ग्रुप ने टॉवर को सीधा करने के लिए तकरीबन 17 साल मेहनत की। हालांकि यह पूरी तरह सीधा तो नहीं हो पाई है। मगर इतने झुके हुए टॉवर को 1.5 इंच तक सीधा करना भी कुछ कम बड़ी बात नहीं है।
टॉवर साल 1173 में बनना शुरू हुआ था

‘लीनिंग टावर ऑफ पीसा’में 12वीं शताब्दी से ही झुकाव शुरू हो गया था। टॉवर के इस झुकाव की वजह जमीन का एक तरफ नरम होना बताया गया था। लगातार झुकाव से इस धरोहर को बचाना चुनौतीपूर्ण काम था। बताते चलें कि पीसा की झुका हुआ टॉवर साल 1173 में बनना शुरू हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो