पीसा की मीनार 1.5 इंच तक सीधी हुई, 17 साल लगा मरम्मत में समय

पीसा की मीनार 1.5 इंच तक सीधी हुई, 17 साल लगा मरम्मत में समय

Mohit Saxena | Publish: Nov, 26 2018 01:35:33 PM (IST) यूरोप

186 फीट का है टॉवर, पूरी दुनिया में अपने झुकाव के लिए प्रसिद्ध

रोम। दशकों से सैलानियों के बीच कौतुहल का केंद्र रही पीसा की झूलती मीनार अब सीधी हो गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 186 फीट के टॉवर को चार सेंटीमीटर यानी 1.5 इंच तक सीधा कर दिया गया है। बीते कुछ समय से इसकी मरम्मत की जा रही थी। 17 साल की मेहनत के बाद इसे 1.5 इंच तक इस इमारत को सीधा किया जा चुका है। सात अजूबों में से एक इटली स्थित 'लीनिंग टॉवर ऑफ पीसा' पूरी दुनिया में अपने झुकाव के लिए प्रसिद्ध है। हर साल लाखों की तदाद में पर्यटक इसे देखने के लिए पहुंचते हैं।

17 साल मेहनत की

11 साल पहले यानी 1990 में टॉवर की निगरानी के लिए ग्रुप बनाया गया था। उस वक्त तक मीनार की स्थिति गिरने जैसी हो गई थी। इसकी निगरानी का जिम्मा एक ग्रुप ने उठाया था। इस ग्रुप ने टॉवर को सीधा करने के लिए तकरीबन 17 साल मेहनत की। हालांकि यह पूरी तरह सीधा तो नहीं हो पाई है। मगर इतने झुके हुए टॉवर को 1.5 इंच तक सीधा करना भी कुछ कम बड़ी बात नहीं है।

टॉवर साल 1173 में बनना शुरू हुआ था

'लीनिंग टावर ऑफ पीसा'में 12वीं शताब्दी से ही झुकाव शुरू हो गया था। टॉवर के इस झुकाव की वजह जमीन का एक तरफ नरम होना बताया गया था। लगातार झुकाव से इस धरोहर को बचाना चुनौतीपूर्ण काम था। बताते चलें कि पीसा की झुका हुआ टॉवर साल 1173 में बनना शुरू हुआ था।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned