script

थेरेसा मे की आखिरी प्रेस वार्ता में छाया रहा ईरान का मुद्दा, ट्रंप ने कहा- ब्रेक्जिट पर समर्थन न मिलना दुर्भाग्यपूर्ण

locationनई दिल्लीPublished: Jun 05, 2019 08:17:47 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

थेरेसा मे ने अमरीकी राष्ट्रपति के साथ डाउनिंग स्ट्रीट पर एक सम्मेलन में हिस्सा लिया
ट्रंप ने अफसोस जताया कि ब्रेक्जिट मामले में थेरेसा को सहयोग नहीं मिला
ट्रंप ने लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन को ‘नकारात्मक’ बताया

Donald Trump - Theresa May

लंदन। थेरेसा मे ने मंगलवार को अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) से मुलाकात की। इसके बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर उन्होंने अपने आखिरी संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। इसमें उन्होंने अमरीकी राष्ट्रपति के लिए सहयोग और समझौते का संदेश दिया। बता दें किडोनाल्ड ट्रंप तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर ब्रिटेन आए हुए हैं। ट्रंप के साथ डाउनिंग स्ट्रीट पर एक सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा कि हमारे सामने जो चुनौतियां हैं उसका सामना करने को लेकर हमारे बीच कभी-कभी मतभेद जरूर हो सकते हैं, मगर उनका विश्वास है कि सहयोग और मजबूत संबंधों के लिए नीतिगत मुद्दों पर यह टकराहट सही है।

क्यूबा और अमरीका के बीच दोबारा पनपा तनाव, यात्रा पर लगाया प्रतिबंध

theresa
हमारा इरादा ‘बॉस’ बनने का नहीं, अमरीका को चुनौती देना असंभव: चीन

ब्रिटेन परमाणु समझौते के साथ खड़ा है

थेरेसा में ने कहा कि हमने क्षेत्र में अस्थिरता पैदा करने की ईरान की गतिविधियों का समाधान करने और तेहरान परमाणु हथियार हासिल नहीं करे, इस बात को सुनिश्चित करने के लिए साथ मिलकर काम किया और आगे भी करते रहेंगे। उधर अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने दोहराया कि ब्रिटेन परमाणु समझौते के साथ खड़ा है और यह स्पष्ट है कि हम दोनों का एक ही लक्ष्य है। ईरान के साथ परमाणु संबंधों से अलग होने के सवाल पर बोलते हुए थेरेसा मे ने कहा कि यह बात उन्होंने ट्रंप के ईरान के साथ परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने के मामले में कही।

श्रीलंका में सभी मुस्लिम मंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफा दिया

Donald Trump and melina
व्यापार दोगुना या तिगुना हो सकता है

मीडिया में दिए अपने वक्तव्य में ट्रंप ने ब्रिटेन के साथ ‘अभूतपूर्व’ व्यापार सौदा चाहने की बात को दोहराया। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) छोड़ने के बाद यह व्यापार दोगुना या तिगुना हो सकता है। उन्होंने अफसोस जताया कि थेरेसा मे को ब्रेक्जिट वार्ता में अपने नेतृत्व के लिए वह श्रेय नहीं मिला जिसकी वह हकदार हैं। विपक्षी लेबर पार्टी और लंदन के मेयर सादिक खान के हमलों के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने खान और लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन दोनों को ‘नकारात्मक’ बताया।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो