scriptथेरेसा मे : ब्रेक्जिट प्रस्ताव पास नहीं होने पर ब्रिटिश संसद हो सकती है भंग, आम चुनाव संभव | Theresa May said to the MPs, new elections possible without a Brexit | Patrika News

थेरेसा मे : ब्रेक्जिट प्रस्ताव पास नहीं होने पर ब्रिटिश संसद हो सकती है भंग, आम चुनाव संभव

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2018 10:08:11 pm

Submitted by:

mangal yadav

प्रधानमंत्री कार्यालय ने इन अनुमानों को खारिज किया है कि ब्रेक्जिट प्रस्ताव पर मंगलवार को होने वाले मतदान को टाल दिया गया है।
 

लंदनः यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने के निर्णय ब्रेक्जिट पर होने वाले बेहद महत्वपूर्ण मतदान से दो दिन पहले ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने सांसदों को चेताया कि अगर उन्होंने इस मामले में उनके (मे) द्वारा प्रस्तावित समझौते को ठुकराया तो उन्हें बेहद कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। मे ने कहा कि ‘ब्रेक्जिट नहीं होने के वास्तविक खतरे मौजूद हैं’ और अगर सांसदों ने ऐसा किया तो उन्हें नए आम चुनाव का सामना करना पड़ सकता है। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि उनके प्रस्तावों को ठुकराए जाने का अर्थ युनाइटेड किंगडम के लिए ‘भारी अनिश्चितता’ होगा।

प्रधानमंत्री मे की सांसदों को चेतावनी
प्रधानमंत्री मे का कहना है कि उनके द्वारा प्रस्तावित डील (ईयू से अलग होने के तौर-तरीके, नियम-कायदे) देश के लिए सर्वाधिक बेहतर है। यह साफ नहीं है कि अगर यह डील खारिज हो जाती है तो फिर आगे क्या होगा। मे ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि लोग इस बात को समझेंगे कि जब मैं कहती हूं कि यह डील अगर पारित नहीं हुई तो हम निश्चित ही गंभीर दिक्कतों में पड़ेंगे तो मैं पूरी शिद्दत से इसमें विश्वास रखती हूं और इसके खतरों के प्रति सचेत हूं।” उन्होंने कहा, “ब्रेक्जिट के नहीं होने के खतरे या ईयू को बिना किसी करार के छोड़ने का अर्थ देश के लिए बहुत बड़े पैमाने की अनिश्चितता की शक्ल में सामने आएगा।”

मंगलवार को होगा ब्रेक्जिट प्रस्ताव पर मतदान
इस बीच प्रधानमंत्री कार्यालय ने इन अनुमानों को खारिज किया है कि ब्रेक्जिट प्रस्ताव पर मंगलवार को होने वाले मतदान को टाल दिया गया है। ब्रिटेन में हुए जनमत संग्रह में लोगों ने अपने देश को ईयू से अलग करने पर मुहर लगाई थी। नवंबर में ब्रिटेन ने ब्रेक्जिट डील पर सहमति जताई थी लेकिन इसे संसद से पारित होना अभी बाकी है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो