scriptमाली में बंधक संकट खत्म: 2 आतंकी ढेर, सभी 20 भारतीय सुरक्षित | Two Gunmen Killed in Mali Attack: commandos free all 20 indian hostages | Patrika News

माली में बंधक संकट खत्म: 2 आतंकी ढेर, सभी 20 भारतीय सुरक्षित

Published: Nov 21, 2015 12:35:00 am

माली के सुरक्षा मंत्री के हवाले से खबर है कि दोनों आतंकियों को मार दिया गया और सभी बंधकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया

Mali Attack

Mali Attack

बमाको। अफ्रीकी देश माली की राजधानी बमाको में एक होटल में घुसे बंदूकधारियों ने यहां ठहरे मेहमानों व स्टाफ समेत करीब 170 लोगों को बंधक बना लिया था, जिनमें 20 भारतीय भी शामिल थे। माली, फ्रांस और अमरीकी स्पेशल फोर्स के जवानों ने संयुक्त ऑपरेशन को अंजाम देते हुए कई घंटों की मुठभेड़ में बंधकों को छुड़ा लिया। होटल से अब तक 27 शव बरामद हो चुके हैं, जिनमें से 2 आतंकियों के बताए जा रहे हैं। होटल को सील कर दिया गया है। हमले की जिम्मेदारी अल कायदा आतंकी से संबंध रखने वाले अफ्रीकी संगठन अल-मुराबितोन ने ली है। अलकायदा के पूर्व आतंकी मुख्तार अलमुख्तार ने दो साल पहले ही माली में इस आतंकी संगठन की नींव रखी थी।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, उन्होंने रेडिसन ब्लू होटल की सातवीं मंजिल पर फायरिंग और धमाके की आवाजें सुनीं। आतंकियों ने जिन लोगों को बंधक बनाया, उनमें 140 मेहमान और 30 होटल स्टाफ शामिल थे। विदेश इससे पहले मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने भारतीय राजदूत के हवाले से बताया है कि सभी भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया गया।

फ्रांसीसी जवानों ने संभाला मोर्चा
माली की स्पेशल फोर्स के साथ-साथ फ्रेंच स्पेशल फोर्स के करीब 40 जवानों ने भी बंधकों को छुड़ाने के लिए मोर्चा संभाला और होटल में घुसकर बंधकों को छुड़ाया। इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्को ओलांद ने बयान जारी कर माली को हर संभव मदद देने का भरोसा जताया है।

पूछ रहे थे बंधकों का धर्म
आतंकी बंधकों से उनका धर्म पूछने के बाद कुरान की आयतें पढऩे को कह रहे थे। जो ऐसा कर पा रहे थे, उन्हें वे जाने दे रहे थे।

ट्रेंडिंग वीडियो