scriptब्रिटेन ने रूस के 23 डिप्लोमेट्स से कहा- एक हफ्ते में छोड़ें देश | UK asks 23 Diplomats of Russia - Leave country in a week | Patrika News

ब्रिटेन ने रूस के 23 डिप्लोमेट्स से कहा- एक हफ्ते में छोड़ें देश

locationनई दिल्लीPublished: Mar 15, 2018 10:46:47 am

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

कुछ दिन पहले ही दक्षिणी इंग्लैंड में रूस के एक पूर्व जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया को जहर देकर मारने का प्रयास किया गया था।

theresa
ब्रिटेन ने रूस के 23 राजनयिकों को देश छोड़ने के लिए कह दिया है। ब्रिटेन का आरोप है कि रूस के राजनयिकों ने रासायनिक हथियारों पर लगे प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है। सभी को देश छोड़ने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने साथ ही रूस की ओर से फीफा विश्व कप के लिए दिया गया आमंत्रण भी ठुकरा दिया। थेरेसा ने कहा कि इस साल के अंत में होने वाले फुटबॉल विश्वकप में शाही परिवार शामिल नहीं होगा।जबकि रूस ने अपने ऊपर लगे इस सभी आरोपों को खारिज किया है। ब्रिटेन के इस निर्णय के तुरंत बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एमरजेंसी बैठक बुलाई गई।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार- ब्रिटेन का आरोप है कि रूस ने एक पूर्व रूसी जासूस को ब्रिटेन में नर्व एजेंट के जरिए जहर देकर मारने का प्रयास किया है। ब्रिटेन की PM थेरेसा ने बताया कि निष्कासित रूसी डिप्लोमेट असल में अघोषित जासूस थे।
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में ब्रिटेन के अधिकारी जोनाथन एलेन ने कहा कि रासायनिक हथियारों का प्रयोग पूरी मानवता के लिए खतरनाक है। इसी वजह से युद्ध में भी इनके उपयोग पर रोक लगाई गई है। अमरीकी डिप्लोमेट निकी हैली ने भी ब्रिटेन का समर्थन किया है।
रूस ने कहा- सबूत पेश करें

दूसरी ओर रूस ने अपने ऊपर लगे इन आरोंपों को खारिज किया है। संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजनयिक वेस्ली नेबेनजिया ने मांग की कि ब्रिटेन की इन बातों को ऐसे ही नहीं माना जा सकता है। इसकी पुष्टि के लिए ब्रिटेन को पुख्ता सबूत पेश करने होंगे। वेस्ली ने कहा- हम मांग करते हैं कि ब्रिटेन अपने आरोपों को साबित करने के लिए पुख्ता सबूत प्रस्तुत करे। बगैर सबूतों के यह कहना कि ये आरोप सच्चे हैं, हम इन बातों पर ध्यान नहीं दिया जा सकता।
बता दें, कुछ दिन पहले दक्षिणी इंग्लैंड में रूस के एक पूर्व जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया को जहर देकर मारने का प्रयास किया गया था। 66 साल के रिटायर्ड सैन्य खुफिया अधिकारी स्क्रिपल और उनकी 33 वर्षीय बेटी यूलिया सेलिस्बरी सिटी सेंटर में एक बेंच पर बेहोशी की हालत में मिले थे। उनकी हालत अभी भी गंभीर है। मीडिया रिपोर्ट्स में ये बात सामने आई थी कि उनकी हत्या करने के लिए रूस में बने नर्व एजेंट का इस्तेमाल किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो