scriptब्रिटेन की महारानी की तनख्वाह में 78% का इजाफा, मिलेंगे 620 करोड़ रुपए | UK Empress's salary increased 78 percent | Patrika News

ब्रिटेन की महारानी की तनख्वाह में 78% का इजाफा, मिलेंगे 620 करोड़ रुपए

Published: Jun 28, 2017 04:14:00 pm

Submitted by:

ghanendra singh

एक रिपोर्ट के अनुसार कॉमनवेल्थ प्रमुख महारानी एलिजाबेथ के वेतन में बड़े पैमाने पर वृद्धि इसलिए हुई है क्योंकि इस साल महारानी के महल बकिंघम पैलेस की मरम्मत होनी है। 

queen

queen

लंदन। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को मिलने वाले वेतन में आश्चर्यजनक वृद्धि हुई है। एक रिपोर्ट के अनुसार कॉमनवेल्थ प्रमुख महारानी एलिजाबेथ के वेतन में बडे़ पैमाने पर वृद्धि इसलिए हुई है क्योंकि इस साल महारानी के महल बकिंघम पैलेस की मरम्मत होनी है। जिसके लिए इस साल उन्हें करीब 97 मिलियन डॉलर दिए जाने हैं, जो कि पिछले साल, 2016 में उन्हें मिले 54.6 मिलियन डॉलर से 78 फीसदी की अधिक हैं। अगले दस सालों तक बकिंघम पैलेस को दिए जाने वाली राशि में वृद्धि रहने की उम्मीद है। इसकी मुख्य वजह एलिजाबेथ द्वितीय के पैलेस की खराब हालत है। 


महारानी की आय का जरिया है शाही अनुदान
रॉयल अकाउंट के अनुसार एजिलाबेथ पैलेस को नया रूप देने के लिए 60 साल पुरानी इसकी वायरिंग और पाइप को बदला जाना है। आर्थिक साल 2016-17 में इसका बजट करीब 72 मिलियन डॉलर रखा गया है। जिसमें राज्य का खर्च का 54 मिलियन डॉलर है जबकि 18 मिलियन डॉलर की व्यवस्था स्वंय महल को करनी थी। बता दें कि महारानी की राजकीय आय का मुख्य जरिया शाही अनुदान है, जो शाही संपदा (क्राउन एस्टेट) से होने वाले लाभ का एक तय प्रतिशत है। ब्रिटेन की महारानी का ज्यादातर कारोबार रियल इस्टेट, खेतों, विंडसर ग्रेट पार्क, एस्कॉट रेसकोर्स है। हालांकि सबसे ज्यादा कारोबार आवासीय संपत्ति, व्यावसायिक कार्यलयों, दुकानों, व्यापारिक स्थलों और खुदरा पार्कों का है। लंदन के वेस्ट एंड में रीजेंट स्ट्रीट करीब-करीब पूरी इन्हीं की हैं।

3 हजार से ज्यादा गतिविधियों में शामिल रहा शाही परिवार
जानकारी के अनुसार महारानी का शाही परिवार पिछले साल तीन हजार से ज्यादा व्यावसायिक गतिविधियों में शामिल रहा। जबकि इस परिवार ने इस अवधि में करीब 65 विदेश यात्राएं की। रिपोर्ट के अनुसार एलिजाबेथ के पति फिलिप करीब 196 व्यावसायिक गतिविधियों में शामिल रहे जबकि प्रिंस फिलिप 96 व्यवसायिक गतिविधियों में शामिल रहे। हालांकि फिलिप इस यात्रा के बाद रॉयल जिम्मेदारियों से रिटायर हो रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो