scriptUK MP David Amess stabbed in eastern England, dies later | ब्रिटेन: पीएम जॉनसन की पार्टी के सांसद की चाकू मारकर हत्या, आरोपी गिरफ्तार | Patrika News

ब्रिटेन: पीएम जॉनसन की पार्टी के सांसद की चाकू मारकर हत्या, आरोपी गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Oct 15, 2021 11:00:49 pm

पूर्वी इंग्लैंड में ब्रिटेन के सांसद डेविड एमेस पर लंदन के पूर्व में लेह-ऑन-सी के एक आवासीय क्षेत्र में बेलफ़ेयर्स मेथोडिस्ट चर्च में लोगों के साथ एक नियमित बैठक के दौरान चाकू से हमला किया गया।

UK MP David Amess stabbed in eastern England, dies later
UK MP David Amess stabbed in eastern England, dies later
लंदन। ब्रिटिश कंजर्वेटिव सांसद डेविड एमेस की शुक्रवार को पूर्वी इंग्लैंड के एक चर्च में बैठक के दौरान चाकू मारने से मौत हो गई। इस संबंध में पुलिस ने एक 25 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। एसेक्स पुलिस ने कहा कि लेह-ऑन-सी में शुक्रवार दोपहर के बाद एक छुरा घोंपने की रिपोर्ट के लिए अधिकारियों को बुलाया गया था। एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया और एक चाकू बरामद किया गया।
पुलिस ने कहा, "हम घटना के संबंध में किसी और की तलाश नहीं कर रहे हैं और यह नहीं मानते कि व्यापक जनता के लिए कोई खतरा है।" पुलिस ने बाद में कहा कि छुरा घोंपने से घायल एक व्यक्ति की मौत हो गई। हालांकि मारे गए व्यक्ति का नाम जारी नहीं किया गया। पुलिस ने बताया कि हत्या के संदेह में आरोपी को गिरफ्तार किया जा रहा है।
स्काई न्यूज और अन्य ने कहा कि लंदन के पूर्व में समुद्र तटीय शहर लेह-ऑन-सी के एक आवासीय क्षेत्र में बेलफेयर मेथोडिस्ट चर्च में लोगों के साथ एक नियमित बैठक के दौरान एम्स पर हमला किया गया था। फुटेज में कई एम्बुलेंस और चर्च के पास एक एयर एम्बुलेंस इंतजार करती नजर आई। स्थानीय पार्षद जॉन लैम्ब ने कहा कि हमले के दो घंटे से अधिक समय बाद एम्स को अस्पताल नहीं ले जाया गया था और स्थिति "बेहद गंभीर" थी।
69 वर्षीय एमेस साउथेंड वेस्ट के लिए संसद के सदस्य थे। इसमें 1997 से लेह-ऑन-सी शामिल है, लेकिन वह 1983 से एक सांसद रहे हैं। वह संसद के एक लोकप्रिय सदस्य थे, जिन्हें उनके लगातार चलाए गए उस अभियान के लिए जाना जाता था, जिसमें साउथेंड को शहर घोषित किया गया।
छुरा घोंपने की शुरुआती रिपोर्टों पर तमाम दलों के राजनेताओं ने दुख व्यक्त किया है। लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारर ने ट्वीट किया कि यह "भयानक और बेहद चौंकाने वाली खबर है। डेविड, उनके परिवार और उनके कर्मचारियों के बारे में सोच रहा हूं।" पूर्व प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव डेविड कैमरून ने ट्वीट किया: “ले-ऑन-सी से बहुत ही चिंताजनक और डरावने समाचार आ रहे हैं। मेरे विचार और प्रार्थनाएं सर डेविड एमेस और उनके परिवार के साथ हैं।"
ब्रिटिश राजनेताओं के खिलाफ हिंसा काफी दुर्लभ मामला है, लेकिन जून 2016 में लेबर पार्टी के सांसद जो कॉक्स की उनके उत्तरी इंग्लैंड निर्वाचन क्षेत्र में चाकू मारने के बाद गोली मार दी गई थी। एक दूर के चरमपंथी को उसकी हत्या का दोषी ठहराया गया था। कॉक्स के पति, ब्रेंडन कॉक्स ने ट्वीट किया कि “हमारे चुने हुए प्रतिनिधियों पर हमला करना लोकतंत्र पर ही हमला है। कोई बहाना नहीं, कोई औचित्य नहीं। यह उतना ही कायरतापूर्ण है जितना इसे मिलता है।”
ब्रिटिश सांसदों को संसद के अंदर सशस्त्र पुलिस द्वारा संरक्षित किया जाता है, लेकिन उनके निर्वाचन क्षेत्रों में ऐसी कोई सुरक्षा नहीं होती है। एमेस ने अपनी वेबसाइट पर लोगों के साथ अपनी खुली बैठकों के समय और स्थानों को प्रकाशित किया।
दो अन्य ब्रिटिश सांसदों पर इस सदी में हमला किया गया है। यह हमला उन नियमित बैठकों में हुआ जहां लोग चिंताएं और शिकायतें पेश कर सकते हैं। लेबर विधायक स्टीफन टिम्स को मई 2010 में अल-कायदा से जुड़े उपदेशक के ऑनलाइन संदेशों द्वारा कट्टरपंथी बनाने वाली एक छात्रा द्वारा पेट में चाकू मार दिया गया था और घायल कर दिया गया था।
2000 में लिबरल डेमोक्रेट सांसद निगेल जोन्स और उनके सहयोगी एंड्रयू पेनिंगटन पर इस तरह की एक बैठक के दौरान तलवार चलाने वाले एक व्यक्ति ने हमला किया था। इंग्लैंड के चेल्टनहैम में हुए हमले में पेनिंगटन मारे गए और जोन्स घायल हो गए।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

तिहाड़ जेल में आप नेता के मजे! सत्येंद्र जैन का एक और वीडियो हुआ वायरलISRO आज फिर अंतरिक्ष में रचेगा इतिहास, 8 नैनो सैटेलाइट के साथ श्रीहरिकोटा से लॉन्च होगा ओशनसैट 3हाथ में तिरंगा लेकर मोरटक्का से निकले राहुल-प्रियंका, साथ में दौड़ पड़ा कांग्रेस का काफिलाराहुल गांधी की यात्रा में धक्का-मुक्की, बाउंसरों ने किया कांग्रेस नेताओं को बाहर, जमीन पर गिरे दिग्विजय सिंहब्राजील में दो स्कूलों में अंधाधुंध फायरिंग: 3 लोागें की मौत, कई घायलNepal polls : पीएम देउबा का गठबंधन बहुमत की ओर, 75 सीट जीतींब्रिटेन के जॉन मैकफाल बने दुनिया के पहले विकलांग अंतरिक्ष यात्रीतस्वीरों में देखें- नर्मदा मैया की भक्ति में लीन राहुल गांधी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.