scriptब्रिटेन: पीएम जॉनसन की पार्टी के सांसद की चाकू मारकर हत्या, आरोपी गिरफ्तार | UK MP David Amess stabbed in eastern England, dies later | Patrika News

ब्रिटेन: पीएम जॉनसन की पार्टी के सांसद की चाकू मारकर हत्या, आरोपी गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Oct 15, 2021 11:00:49 pm

पूर्वी इंग्लैंड में ब्रिटेन के सांसद डेविड एमेस पर लंदन के पूर्व में लेह-ऑन-सी के एक आवासीय क्षेत्र में बेलफ़ेयर्स मेथोडिस्ट चर्च में लोगों के साथ एक नियमित बैठक के दौरान चाकू से हमला किया गया।

UK MP David Amess stabbed in eastern England, dies later

UK MP David Amess stabbed in eastern England, dies later

लंदन। ब्रिटिश कंजर्वेटिव सांसद डेविड एमेस की शुक्रवार को पूर्वी इंग्लैंड के एक चर्च में बैठक के दौरान चाकू मारने से मौत हो गई। इस संबंध में पुलिस ने एक 25 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। एसेक्स पुलिस ने कहा कि लेह-ऑन-सी में शुक्रवार दोपहर के बाद एक छुरा घोंपने की रिपोर्ट के लिए अधिकारियों को बुलाया गया था। एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया और एक चाकू बरामद किया गया।
पुलिस ने कहा, “हम घटना के संबंध में किसी और की तलाश नहीं कर रहे हैं और यह नहीं मानते कि व्यापक जनता के लिए कोई खतरा है।” पुलिस ने बाद में कहा कि छुरा घोंपने से घायल एक व्यक्ति की मौत हो गई। हालांकि मारे गए व्यक्ति का नाम जारी नहीं किया गया। पुलिस ने बताया कि हत्या के संदेह में आरोपी को गिरफ्तार किया जा रहा है।
स्काई न्यूज और अन्य ने कहा कि लंदन के पूर्व में समुद्र तटीय शहर लेह-ऑन-सी के एक आवासीय क्षेत्र में बेलफेयर मेथोडिस्ट चर्च में लोगों के साथ एक नियमित बैठक के दौरान एम्स पर हमला किया गया था। फुटेज में कई एम्बुलेंस और चर्च के पास एक एयर एम्बुलेंस इंतजार करती नजर आई। स्थानीय पार्षद जॉन लैम्ब ने कहा कि हमले के दो घंटे से अधिक समय बाद एम्स को अस्पताल नहीं ले जाया गया था और स्थिति “बेहद गंभीर” थी।
https://twitter.com/amessd_southend/status/1447876799531212800?ref_src=twsrc%5Etfw
69 वर्षीय एमेस साउथेंड वेस्ट के लिए संसद के सदस्य थे। इसमें 1997 से लेह-ऑन-सी शामिल है, लेकिन वह 1983 से एक सांसद रहे हैं। वह संसद के एक लोकप्रिय सदस्य थे, जिन्हें उनके लगातार चलाए गए उस अभियान के लिए जाना जाता था, जिसमें साउथेंड को शहर घोषित किया गया।
छुरा घोंपने की शुरुआती रिपोर्टों पर तमाम दलों के राजनेताओं ने दुख व्यक्त किया है। लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारर ने ट्वीट किया कि यह “भयानक और बेहद चौंकाने वाली खबर है। डेविड, उनके परिवार और उनके कर्मचारियों के बारे में सोच रहा हूं।” पूर्व प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव डेविड कैमरून ने ट्वीट किया: “ले-ऑन-सी से बहुत ही चिंताजनक और डरावने समाचार आ रहे हैं। मेरे विचार और प्रार्थनाएं सर डेविड एमेस और उनके परिवार के साथ हैं।”
ब्रिटिश राजनेताओं के खिलाफ हिंसा काफी दुर्लभ मामला है, लेकिन जून 2016 में लेबर पार्टी के सांसद जो कॉक्स की उनके उत्तरी इंग्लैंड निर्वाचन क्षेत्र में चाकू मारने के बाद गोली मार दी गई थी। एक दूर के चरमपंथी को उसकी हत्या का दोषी ठहराया गया था। कॉक्स के पति, ब्रेंडन कॉक्स ने ट्वीट किया कि “हमारे चुने हुए प्रतिनिधियों पर हमला करना लोकतंत्र पर ही हमला है। कोई बहाना नहीं, कोई औचित्य नहीं। यह उतना ही कायरतापूर्ण है जितना इसे मिलता है।”
https://twitter.com/QatarAPPG?ref_src=twsrc%5Etfw
ब्रिटिश सांसदों को संसद के अंदर सशस्त्र पुलिस द्वारा संरक्षित किया जाता है, लेकिन उनके निर्वाचन क्षेत्रों में ऐसी कोई सुरक्षा नहीं होती है। एमेस ने अपनी वेबसाइट पर लोगों के साथ अपनी खुली बैठकों के समय और स्थानों को प्रकाशित किया।
दो अन्य ब्रिटिश सांसदों पर इस सदी में हमला किया गया है। यह हमला उन नियमित बैठकों में हुआ जहां लोग चिंताएं और शिकायतें पेश कर सकते हैं। लेबर विधायक स्टीफन टिम्स को मई 2010 में अल-कायदा से जुड़े उपदेशक के ऑनलाइन संदेशों द्वारा कट्टरपंथी बनाने वाली एक छात्रा द्वारा पेट में चाकू मार दिया गया था और घायल कर दिया गया था।
2000 में लिबरल डेमोक्रेट सांसद निगेल जोन्स और उनके सहयोगी एंड्रयू पेनिंगटन पर इस तरह की एक बैठक के दौरान तलवार चलाने वाले एक व्यक्ति ने हमला किया था। इंग्लैंड के चेल्टनहैम में हुए हमले में पेनिंगटन मारे गए और जोन्स घायल हो गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो