scriptयूक्रेन के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की 20 मई को लेंगे शपथ | Ukraine's newly elected President Vladimir Zelensky will take oath on May 20 | Patrika News

यूक्रेन के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की 20 मई को लेंगे शपथ

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2019 06:58:20 am

Submitted by:

Anil Kumar

यूक्रेन के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंक्सी एक कॉमेडियन हैं।
इस चुनाव में व्लादिमीर जेलेंक्सी ने 73 फीसदी वोट के साथ जीत हासिल की।
इससे पहले जेलेंक्सी के पास कोई राजनीतिक अनुभव नहीं था, वे पहली बार चुनाव लड़े थे।

यूक्रेन के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंक्सी

यूक्रेन के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की 20 मई को लेंगे शपथ

मॉस्को। यूक्रेन ( ukraine ) के नव निर्वाचित राष्ट्रति व्लादिमीर जेलेंक्सी ( Volodymyr Zelenskiy ) अगले सप्ताह राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। गुरुवार को यूक्रेन की संसद ( parliament ) में नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण कार्यक्रम को लेकर मतदान किया गया। जिसके बाद यह तय किया गया कि अगले हफ्ते शपथ ग्रहण का कार्यक्रम होगा। साथ ही संसदीय चुनाव की भी संभावना है। बता दें कि यूक्रेन की संसद सुप्रीम राडा में मतदान के बाद आगामी सोमवार, 20 मई को राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंक्सी के शपथ ग्रहण की तारीख तय की गई।

यूक्रेन के राष्ट्रपति चुनाव में कॉमेडियन वलोडिमिर जेलेंस्की को मिली बड़ी जीत, रचा इतिहास

जेलेंक्सी ने 73 फीसदी मतों से जीत हासिल की थी

बता दें कि व्लादिमीर जेलेंक्सी एक लोकप्रिय हास्य कलाकार हैं। उनके पास कोई राजनीतिक अनुभव नहीं है। जेलेंक्सी ने पहली बार राष्ट्रपति का चुनाव लड़ा था और 73 फीसदी वोटों के साथ जीत हासिल कर सबको चौंका दिया था। अब उन्होंने कहा कि शपथ लेने के बाद वे संसदीय व्यवस्था में बदलाव करेंगे और संसदीय चुनाव कराएंगे क्योंकि उनके विचार में मौजूदा संसदीय व्यवस्था में लोगों का भरोसा खत्म हो गया है। बता दें कि पूराने सरकार के कार्यकाल खत्म यानी संसद भंग होने से एक सप्ताह पहले जेलेंस्की का शपथ ग्रहण होगा। यदि ऐसा नहीं हो पाता है तो फिर यह कार्यकाल 6 महीने के लिए आगे बढ़ जाएगा और फिर नवबंर में संसद भंग होगा।

यूक्रेन के नए राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की पर लगा जुर्माना, मतदान के दौरान बैलेट पेपर दिखाने का आरोप

यूक्रेन के छठवें राष्ट्रपति बने जेलेंस्की

गौरतलब है कि युक्रेन में छठवें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 31 मार्च को वोट डाले गए थे। इस बार के राष्ट्रपति के चुनाव में 39 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे। इसमें राष्ट्रपति पेट्रो पोरोसेंको , कॉमेडियन व्लादिमीर जेलेंक्सी, पूर्व प्रधानमंत्री युलिया त्यमोंशेंको आदि दिग्गज शामिल थे। हालांकि सबको मात देते हुए 41 वर्षीय हास्य कलाकार व्लादिमीर जेलेंस्की ने 73 फीसदी वोटों के साथ जीत दर्ज की। जेलेंस्की पहली बार चुनाव लड़े थे।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो