scriptUnited Kingdom PM Boris Johnson cut his India tour due to Coronavirus | United Kingdom के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन Coronavirus की वजह से छोटा किया अपना भारत दौरा | Patrika News

United Kingdom के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन Coronavirus की वजह से छोटा किया अपना भारत दौरा

भारत में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के देखते हुए United Kingdom के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन ने अपने भारत दौरे को छोटा कर दिया हैै। बॉरिस जॉनसन को गणतंत्र दिवस के मौके पर चीफ गेस्ट के तौर पर भी भारत में उपस्थित रहना था, लेकिन कोविड के कारण तब वो भारत नहीं आ सके थे।

नई दिल्ली

Published: April 15, 2021 09:47:55 am

लंदन। United Kingdom के प्राइम मिनिस्टर बोरिस जॉनसन ने अपने भारत दौरे को छोटा कर दिया है। जॉनसन का फैसला कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया है। बोरिस को भारत में अप्रैल के आखिरी हफ्ते में विजिट करना है। अपने इस दौरे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इससे पहले बोरिस जॉनसन को गणतंत्र दिवस के मौके पर चीफ गेस्ट के तौर पर भारत आना था, लेकिन कोविड के बढ़ते प्रभाव की वजह से उन्हें अपना दौरा स्थगित करना पड़ा था।

United Kingdom PM Boris Johnson cut his India tour due to Coronavirus
United Kingdom PM Boris Johnson cut his India tour due to Coronavirus

अप्रैल के आखिरी हफ्ते भारत आएंगे जॉनसन
ब्रिटेन के ईयू से बाहर होने के बाद बॉरिस जॉनसन किसी इंटरनेशनल दौरे तक तहत पहली बार भारत आएंगे। उनका यह दौरा अप्रैल के आखिरी हफ्ते से शुरू होने की संभावना है। जॉनसन का भारत दौरा ऐसे समय पर है जब जॉनसन ने विदेश नीति, रक्षा, सुरक्षा और विकास संबंधी ब्रिटेन सरकार की समेकित समीक्षा का निष्कर्ष जारी किया। ब्रिटेन की विदेश नीति में आए बदलाव में 'विश्व के भू-राजनीतिक केंद्रÓ के रूप में हिंद-प्रशांत क्षेत्र की ओर साफ झुकाव देखने को मिल रहा है। इसी के तहत ब्रिटेन ने आसियान आर्थिक संघ के साझेदार दर्जे के लिए आवेदन किया है।

कई अवसरों को खोलेगा जॉनसन का दौरा
15 मार्च को विदेशी मीडिया की ओर से कहा गया था कि यूनाइटेड किंगडम दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन आसियान देशों के साझेदार दर्जे के लिए आवेदन करने जा रहा है। अप्रैल के अंत में प्रधानमंत्री यूरोपीय संघ से अलग होने के बाद अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा के तहत भारत जाएंगे। भारत दौरा क्षेत्र में अवसरों को खोलेगा और इस दौरान भविष्य में एक मुक्त व्यापार समझौते के प्रणेता के रूप में बहुप्रतीक्षित भारत-ब्रिटेन उन्नत व्यापार साझेदारी (ईटीपी) को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है।

भारत में लगातार बढ़ रहे हैं मामले
भारत में कोरोना वायरस के एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 1,84,372 नए मामले सामने आ चुके हैं। बुधवार के आंकड़ों के मुताबिक संक्रमण के कुल मामले 1,38,73,825 हो गए हैं, जबकि 13 लाख से अधिक लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं। भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 13,65,704 हो गई है जो कुल मामलों का 9.84 फीसदी है, जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर घटकर 88.92 फीसदी हो गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी में शिवलिंग के दावे के बीच आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, वाराणसी सिविल कोर्ट में 23 मई कोExclusive: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट मेंGood News: AIIMS दिल्ली में अब 300 रुपए तक के टेस्ट होंगे मुफ्तIPL 2022, RCB vs GT: Virat Kohli का तूफान, RCB ने जीता मुकाबला, प्लेऑफ की उम्मीदों को लगे पंखBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने उठाया आतंकवाद का मुद्दाअफगानिस्तान में तालिबान का नया फरमान- महिला टीवी एंकर चेहरा ढककर पढ़ें खबरअमेरिकी राष्ट्रपति Biden के लिए महाराष्ट्र और आंध्र से गिफ्ट में जाएंगे आमसीएम मान ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा-पंजाब में तैनात होंगे 2,000 और सुरक्षाकर्मी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.