संयुक्त राष्ट्र जांचकर्ता की रिपोर्ट से खुलासा, सऊदी अधिकारियों ने रची थी खशोगी की हत्या की साजिश

संयुक्त राष्ट्र जांचकर्ता की रिपोर्ट से खुलासा, सऊदी अधिकारियों ने रची थी खशोगी की हत्या की साजिश

Shweta Singh | Publish: Feb, 08 2019 07:30:34 PM (IST) यूरोप

रिपोर्टर एग्नेस कैलामार्ड इस हत्याकांड की पड़ताल जुटाने के लिए एक मिशन के लिए तुर्की गए थे।

जेनेवा। सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी के हत्याकांड में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। दरअसल, बताया जा रहा है कि इस्तांबुल में उनके देश के वाणिज्यिक दूतावास में हत्या सऊदी अधिकारियों की ओर से रची गई योजना का परिणाम थी। ये खुलासा संयुक्त राष्ट्र के एक रिपोर्टर ने गुरुवार को किया।

पूर्व निर्धारित योजना के शिकार

रिपोर्टर एग्नेस कैलामार्ड इस हत्याकांड की पड़ताल जुटाने के लिए एक मिशन पर तुर्की गए थे। इस बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, 'तुर्की मिशन के दौरान मुझे जो सबूत मिले हैं उसे पहली बार देखने के बाद पता चलता है कि खशोगी जघन्य हत्या के शिकार हुए जो कि पूर्व निर्धारित या पूर्व नियोजित थी। इस योजना को सऊदी अरब के अधिकारियों ने बनाकर अंजाम दिया था।'

इन लोगों के साथ मिलकर की जांच

एक समाचार एजेंसी में इस बारे में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, अपने शुरुआती निष्कर्षो को दिखाते हुए कैलामार्ड ने खशोगी की 2 अक्टूबर 2018 की हत्या की जांच के लिए त्वरित, पूर्ण, स्वतंत्र व निष्पक्ष प्रयासों के लिए तुर्की का आभार जताया। कैलामार्ड ने कहा कि उन्होंने पाया कि सऊदी अरब ने तुर्की के अधिकारियों द्वारा पत्रकार की हत्या की जांच के प्रयास में बाधा डाली और इसे कमजोर करने की कोशिश की। आपको बता दें कि कैलामार्ड ने एक दल के साथ तुर्की की यात्रा की, जिसमें एक अपराध जांचकर्ता व फोरेंसिक जानकार शामिल थे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned