script

संयुक्त राष्ट्र जांचकर्ता की रिपोर्ट से खुलासा, सऊदी अधिकारियों ने रची थी खशोगी की हत्या की साजिश

Published: Feb 08, 2019 07:30:34 pm

Submitted by:

Shweta Singh

रिपोर्टर एग्नेस कैलामार्ड इस हत्याकांड की पड़ताल जुटाने के लिए एक मिशन के लिए तुर्की गए थे।

United nations reporter says saudi officials planned jamal khasoggi's murder

संयुक्त राष्ट्र जांचकर्ता की रिपोर्ट से खुलासा, सऊदी अधिकारियों ने रची थी खशोगी की हत्या की साजिश

जेनेवा। सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी के हत्याकांड में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। दरअसल, बताया जा रहा है कि इस्तांबुल में उनके देश के वाणिज्यिक दूतावास में हत्या सऊदी अधिकारियों की ओर से रची गई योजना का परिणाम थी। ये खुलासा संयुक्त राष्ट्र के एक रिपोर्टर ने गुरुवार को किया।

पूर्व निर्धारित योजना के शिकार

रिपोर्टर एग्नेस कैलामार्ड इस हत्याकांड की पड़ताल जुटाने के लिए एक मिशन पर तुर्की गए थे। इस बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, ‘तुर्की मिशन के दौरान मुझे जो सबूत मिले हैं उसे पहली बार देखने के बाद पता चलता है कि खशोगी जघन्य हत्या के शिकार हुए जो कि पूर्व निर्धारित या पूर्व नियोजित थी। इस योजना को सऊदी अरब के अधिकारियों ने बनाकर अंजाम दिया था।’

इन लोगों के साथ मिलकर की जांच

एक समाचार एजेंसी में इस बारे में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, अपने शुरुआती निष्कर्षो को दिखाते हुए कैलामार्ड ने खशोगी की 2 अक्टूबर 2018 की हत्या की जांच के लिए त्वरित, पूर्ण, स्वतंत्र व निष्पक्ष प्रयासों के लिए तुर्की का आभार जताया। कैलामार्ड ने कहा कि उन्होंने पाया कि सऊदी अरब ने तुर्की के अधिकारियों द्वारा पत्रकार की हत्या की जांच के प्रयास में बाधा डाली और इसे कमजोर करने की कोशिश की। आपको बता दें कि कैलामार्ड ने एक दल के साथ तुर्की की यात्रा की, जिसमें एक अपराध जांचकर्ता व फोरेंसिक जानकार शामिल थे।

ट्रेंडिंग वीडियो