रोम ने रचा इतिहास, 3 हजार साल में पहली बार महिला को चुना मेयर

रोम ने रचा इतिहास, 3 हजार साल में पहली बार महिला को चुना मेयर
Virginia Raggi

वर्जीनिया के सामने अनेक चुनौतियां भी है जैसे की उन्होंने पोप और माफिया से टकराने के वादे किए थे, साथ ही करप्शन और शहर के ट्रांसपोर्ट सिस्टम को सुधारने की भी जिम्मेदारी होगी

रोम। इटली की राजधानी रोम की जनता ने अपने पहले महिला मेयर के रूप में वर्जीनिया राजी को चुन लिया है। वर्जीनिया राजी फाइव स्टार मूवमेंट पार्टी की उम्मीदवार के तौर पर जीत दर्ज की हैं। नए दौर की उम्मीदों के साथ रोम के लोगों ने उन्हें यहां तक पहुंचाया है। आपको बता दें कि चुनाव प्रचार के दौरान रोमन कैथोलिक राजी वेटिकन सिटी से टैक्स वसूलने का वादा कर चुकी है।

italy

प्रधानमंत्री के पार्टी के उम्मीदवार को दी मात
यह जीत उनको तब मिली है जब देश के प्रधानमंत्री मतेओ रेंजी अहम चुनाव हार चुके हैं। रविवार के एग्जिट पोल ने सरकार विरोधी आंदोलन फाइव स्टार मूवमेंट की उम्मीदवार को रेंजी के मध्य-वाम दल डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार रॉबटरे गियाचेती के साथ कड़े मुकाबले में कम से कम 60 प्रतिशत वोट दिए हैं।

ragggi

करप्शन और शहर का ट्रांसपोर्ट सबसे अहम चुनौती
वर्जीनिया की इस जीत से इटली में साल 2018 में होने वाले आम चुनावों को भी दिलचस्प बना दिया है। वर्जीनिया के सामने अनेक चुनौतियां भी है जैसे की उन्होंने पोप और माफिया से टकराने के वादे किए थे। साथ ही वर्जीनिया के सामने करप्शन और शहर के ट्रांसपोर्ट सिस्टम को सुधारने की भी जिम्मेदारी होगी।

mayor

पहली बार वेटिकन से वसूला जाएगा टैक्स
वेटिकन सिटी पोप का संप्रभु राज्य (सोवेरिन स्टेट) है, लेकिन रोम में भी वेटिकन की प्रॉपर्टी है। अब तक रोम डमिनिस्ट्रेशन ने उसके लिए टैक्स नहीं वसूला। लेकिन, वर्जीनिया ने कहा था कि अगर वो जीतीं तो वेटिकन से उसकी प्रॉपर्टी के लिए टैक्स वसूलेंगी। एक इंटरव्यू में वर्जीनिया ने बताया कि वे वेटिकन से उसके द्वारा नहीं चुकाए गए 31 करोड़ यूरो(करीब 3,053 करोड़ रुपए) का टैक्स वसूलने की कोशिश करेंगी।

virginia

क्या है फाइव स्टार मूवमेंट
इसकी स्थापना कॉमेडियन बेप्पे ग्रिलो ने वर्ष 2009 में की थी। यह इतालवी राजनीति में एक बड़े विपक्षी बल की भूमिका में खुद को स्थापित कर चुका है। राजधानी के सार्वजनिक परिवहन और अन्य सेवाओं को लेकर मतदाताओं के बीच फैले व्यापक गुस्से को राजी ने बखूबी भुनाया। रोम में जीत फाइव स्टार मूवमेंट के लिए एक बड़ी विजय है।

rome

पेशे से वकील है वर्जीनिया
पांच साल पहले राजनीति में प्रवेश करने वाली वर्जीनिया एक लॉयर भी हैं। वे यूरोपीय यूनियन की बढ़ती ताकत का भी विरोध करती रही हैं। 18 जुलाई को वर्जीनिया 38 साल की हो जाएंगी।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned