script

एंटरप्रेन्योरशिप में आगे बढ़ाने के लिए कारगर साबित होंगे ये 3 फंडे

Published: Feb 24, 2016 11:58:00 pm

अपना बॉस खुद बनने या पैसा बनाने के लिए बिजनेसमैन न बनें

Entrepreneurship

Entrepreneurship

जयपुर। पुरखों की पूंजी लगाकर खुद का बिजनेस खोल लेना कभी मुश्किल नहीं रहा। मुश्किल रहा है तो उसे निभाना, उसे आगे बढ़ाना और उसे ऊंचाइयों पर ले जाना। इसके लिए जरूरी है कि आपमें बिजनेस पर्सन्स के लिए जरूरी माने जाने वाले कुछ खास गुण हों। इनमें से किसी न किसी गुण के अभाव में ही अक्सर पुराने समय से जमे हुए बिजनेस भी नए लोग विफल करवा बैठते हैं। यदि आप बिजनेस में आना चाह रहे हैं, तो सबसे पहले खुद में ये गुण विकसित करें। इनके बिना आप एंटरप्रेन्योरशिप में आगे नहीं बढ़ सकते।

करते हैं होमवर्क
बिजनेस के लिए आइडिया तो कोई भी ला सकता है, लेकिन पूरे यकीन के साथ उसकी सफलता के बारे में हर कोई नहीं कह पाता। आपमें यह यकीन होमवर्क से ही आ पाना संभव है। अवसरों का अध्ययन करें।

आता है टीमवर्क
आप भले ही अब तक बड़ी-बड़ी प्रतियोगिताएं जीतते आए हों लेकिन अगर टीम के रूप में काम करना, लोगों को अपने साथ लेकर चलना, उनके आइडियाज सुनना नहीं आता, तो सफलता की संभावना बहुत कम है।

हारता नहीं मन
बिजनेस में लंबी पारी खेलने के लिए उतरने से पहले यह समझ लें कि इसमें कदम-कदम पर विफलता से सामना होगा। यदि हर छोटी हार को दिल पर लगा लेते हैं तो इस फील्ड में न ही आएं। हार में भी जीत तलाशने वाले आएं।

ट्रेंडिंग वीडियो