आठवीं बोर्ड: आठवीं के रोल नंबर व परीक्षा के दिशा-निर्देश जारी

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने आठवीं परीक्षा के रोल नंबर शाला दर्पण व पीएसपी पोर्टल पर जारी कर दिए है। इसी के साथ आठवीं और पांचवीं परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश भी दिए हैं।

Eighth Board: प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने आठवीं परीक्षा के रोल नंबर शाला दर्पण व पीएसपी पोर्टल पर जारी कर दिए है। इसी के साथ आठवीं और पांचवीं परीक्षा के लिए दिशा निर्देश भी दिए हैं। पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाओं ने सभी डाइट्स प्राचार्यों को निर्देशित किया है कि आठवीं बोर्ड के परीक्षा केंद्र शाला दर्पण पोर्टल से उनके यहां परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों की सूची डाउनलोड कर सकेंगे। सरकारी स्कूलों के संस्था प्रधान अपने विद्यालय से आठवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के रोल नंबर शाला दर्पण पोर्टल से और निजी स्कूलों के संस्था प्रधान प्राइवेट स्कूल पोर्टल से डानलोड कर सकेंगे।

आठवीं व पांचवीं बोर्ड परीक्षा के केंद्राधीक्षक भी वहां कार्यरत केंद्राधीक्षक ही रहेंगे

निर्देशों में बताया गया है कि जिन स्कूलों में माध्यमिक बोर्ड परीक्षा केंद्र है वहां आठवीं व पांचवीं बोर्ड परीक्षा के केंद्राधीक्षक भी वहां कार्यरत केंद्राधीक्षक ही रहेंगे। इसी तरह जिन सरकारी स्कूलों में बोर्ड परीक्षा केंद्र नहीं है उन सरकारी स्कूलों में केंद्राधीक्षक उसी विद्यालय के संस्था प्रधान होंगे। निजी स्कूलों में केंद्राधीक्षक सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक, व्याख्याता और वरिष्ठ अध्यापकों को बनाया जाएगा। वीक्षक ड्यूटी लगाते समय पहली प्राथमिकता परीक्षा केंद्र में कार्यरत शिक्षकों को देनी होगी आवश्यकता होने पर ही नजदीक के शिक्षकों को वीक्षक लगाया जा सकेगा।

Jitendra Rangey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned