scriptUPSC Civil Services Mains Exam 2018 की तैयारी करते वक्त फोलो करें ये टिप्स, गारंटी से मिलेगी सफलता | How to Prepation UPSC Civil Services Mains Exam 2018,Follow these tips | Patrika News

UPSC Civil Services Mains Exam 2018 की तैयारी करते वक्त फोलो करें ये टिप्स, गारंटी से मिलेगी सफलता

Published: Jul 14, 2018 05:14:44 pm

आइए जानते है कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जो हमे UPSC Civil Services Mains Exam की तैयारी में हेल्प कर सकती है

UPSC Civil Services Mains Exam 2018

UPSC Civil Services Mains Exam 2018 की तैयारी करते वक्त फोलो करें ये टिप्स, गारंटी से मिलेगी सफलता

UPSC Civil Services Mains Examination 2018: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आज यानि शनिवार 14 जुलाई को यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2018 (UPSC Civil Services Preliminary Examination 2018) के नतीजे जारी किया जा चुका है। अभ्यर्थी अपना रिजल्ट यूपीएससी की आॅफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर चेक कर सकते हैं। प्री एग्जाम के रिजल्ट के बाद अब बारी आती है UPSC Civil Services Mains Exam की। इस बात से हम—आप सभी वाकिफ है यह एग्जाम देश के सबसे कठिन एग्जाम्स में से एक है और इसमें सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों का सीधे भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिये अधिकारियों का चयन होता है।
अब सबसे बड़ा प्रश्न यह है यूपीएससी मुख्य परीक्षा की तैयारी कैसे करें ? , तैयारी करते वक्त किन—किन बातों का ध्यान रखें। तो आइए जानते है कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जो हमे UPSC Civil Services Mains Exam की तैयारी में हेल्प कर सकती है। UPSC Civil Services Mains Exam की संभावित डेट 1 अक्टूबर, 2018 है।
1. सिलेबस को अच्छे ढ़ंग से समझ ले
किसी एग्जाम की तैयारी में सबसे महत्वपूर्ण उसके सिलेबस को समझना होता है। UPSC Civil Services Mains Exam की तैयारी करते वक्त इस पेपर के सिलेबस को अच्छे ढंग से पढ़ लें। फिर एक Strategy बनाए और उसके अनुसार तैयारी करें।
2. न्यूज पेपर को नियमित पढ़नें की आदत डालें
कंरट अफेयर्स से जुड़ें सवालों की तैयारी में न्यूज पेपर एक अहम रोल अदा कर सकता है। इसलिए न्यूज पेपर को नियमित पढ़नें की आदत डालें। साथ ही पेपर में कंरट अफेयर्स से जुड़ी कोई Important Topic आता है उसे एक रजिस्ट्रर में नोट कर लें। यह एग्जाम के वक्त आपके बहुत काम आएगा।
3. NCERT की बुक्स पढ़ें
UPSC की परीक्षाएं छोटे-मोटे बदलावों को छोड़ कर अधिकांशत: एक ही पैटर्न पर चलती है। इन परीक्षाओं में सफल होने के लिए छात्रों को NCERT की किताबें खास तौर पर सोशल साइंस की किताबें जरूर पढ़ी जानी चाहिए। वैसे तो आप इन किताबों को स्कूली दिनों में पढ़ ही चुके होते है लेकिन फिर भी यूपीएससी की तैयारी के हिसाब से ये किताबें बहुत हेल्पफुल है।
4. पिछले कुछ वर्षो के पेपर सोल्व करें
UPSC Civil Services Mains Exam की तैयारी के वक्त आप पिछले 3-4 सालों के क्यूश्चन पेपर भी सोल्व करें। इन पेपर को सोल्व करने से आपको यह पता चल जाएगा कि इस एग्जाम में किस तरह के प्रश्न आते हैं। साथ ही आपको पेपर का स्टैंडर्ड भी पता चल जाएगा।
5. नोट्स बनाकर पढ़ाई करें
मैन एग्जाम की तैयारी करते वक्त जो भी टॉपिक आपको महत्वपूर्ण लगे उसका एक रजिस्ट्रर में नोट कर लें।
यह तैयारी के अंतिम चरण में रिविजन के दौरान आपको काम आएगी। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि किसी भी एक विषय को ज्यादा समय न दें। संतुलन बनाकर चलें, ताकि किसी एक विषय की तैयारी दूसरे विषय में बाधा न बने।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो