CLAT 2020: इंग्लिश लैंग्वेज सेक्शन की ऐसे करें तैयारी

CLAT 2020: क्लैट को पास करने के लिए इंग्लिश लैंग्वेज पर खासतौर ध्यान देने की आवश्यकता है। इसे ठीक करने के लिए उपन्यास पढ़ सकते हैं और प्रतिदिन अंग्रेजी समाचार पत्रों में से एक को पढ़ने की आदत डालना जरूरी है। अखबार पढ़ना न केवल आपकी भाषा को बेहतर बनाता है बल्कि आपको क्लैट के करंट अफेयर्स सेक्शन में भी मदद करता है।

CLAT 2020: क्लैट को पास करने के लिए इंग्लिश लैंग्वेज पर खासतौर ध्यान देने की आवश्यकता है। इसे ठीक करने के लिए उपन्यास पढ़ सकते हैं और प्रतिदिन अंग्रेजी समाचार पत्रों में से एक को पढ़ने की आदत डालना जरूरी है। अखबार पढ़ना न केवल आपकी भाषा को बेहतर बनाता है बल्कि आपको क्लैट के करंट अफेयर्स सेक्शन में भी मदद करता है। अंग्रेजी भाषा सेक्शन के अलावा क्लैट में चार और सेक्शन शामिल हैं, जैसे करंट अफेयर्स जिसमें जनरल नॉलेज, लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटिटेटिव टेक्निक्स शामिल हैं। भले ही आज आपके पास अंग्रेजी भाषा पर अच्छी कमांड न हो, फिर भी यदि कुछ युक्तियों का पालन किया जाए तो अंग्रेजी सेक्शन को पास आसानी से कर पाएंगे।


सिलेबस पर ध्यान दें
क्लैट के अंग्रेजी खंड में, प्रत्येक में 450 शब्दों के अनुच्छेद दिए जाएंगे। ये अनुच्छेद समकालीन या ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण उपन्यास और 12 वीं कक्षा के गैर-काल्पनिक लेख से होंगे। इसमें प्रश्नों की एक ज्ञखला होगी जो एक उम्मीदवार की समझ और भाषा कौशल का परीक्षण करेगी। इसमें खासतौर पर अनुच्छेद में उल्लिखित दृष्टिकोण और तर्क सहित प्रश्न के मुख्य बिंदु को पढ़ना और समझना होगा। अंशों का सारांश करना। अनुच्छेद के आधार पर निष्कर्ष निकालना। अनुच्छेद में उल्लिखित विभिन्न तर्कों या दृष्टिकोणों की तुलना करना। अनुच्छेद में उल्लिखित विभिन्न वाक्यांशों और शब्दों के अर्थ को समझना आदि प्रमुख है।

इन पर रहे फोकस
क्लैट में अंग्रेजी भाषा सबसे महत्वपूर्ण हैं। परीक्षा की तैयारी के दौरान उम्मीदवारों को इस पर खास ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। इसमें से खासतौर पर वाक्य सुधार, रिक्त स्थान भरें, वाक्य व्यवस्था, मुहावरे और वाक्यांश, बोध-आधारित प्रश्न, विदेशी भाषा के शब्द, वर्तनी की जांच करना आदि प्रमुख है।

CLAT 2020 इंग्लिश लैंग्वेज प्रिपरेशन टिप्स
चेक-आउट तैयारी योजना, तैयारी शुरू करने से पहले तैयारी की रणनीति पर अपना समय दें। उस समय की गणना करें, जिसमें आपको सभी विषयों के साथ पाठ्यक्रम को पूरा करना होगा। योजना बनाते समय, अपनी ताकत और कमजोरियों को पहचानें और उसी के अनुसार योजना बनाएं। उन विषयों का पता लगाएं जो आपको सबसे अधिक परेशान करते हैं और जिन पर आपको अपना अधिकांश समय देना होगा।

हर दिन पढ़ने की आदत डालें
हर दिन पढ़ना जरूरी है। पढ़ाई करते समय यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसमें आप खो जाए। पढ़ाई बोझिल न लगे। उसे आनंद के साथ पढ़ा जाए। ऐसी सामग्री पढ़ना जिसमें दिलचस्पी नहीं है, केवल समय की बर्बादी का कारण बनेगी। हालांकि, समाचार पत्रों को पढ़ना एक जरूरी है और इसे किसी भी कीमत पर नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।


व्याकरण की ऐसे करें तैयारी

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अच्छे लेखक की अंग्रेजी व्याकरण पुस्तक खरीदना। इस पर ध्यान दें और प्रत्येक अनुभाग को पढें। जब आप इस खंड के लिए विशेष रूप से तैयारी कर रहे हैं, तो हर छोटे खंड पर ध्यान देना चाहिए। अंग्रेजी भाषा की मूल बातों का अच्छा ज्ञान केवल आपको सही उत्तर को जल्दी पहचानने में मदद करेगा। व्याकरण का ज्ञान होने से ही अंग्रेजी में वाक्य सोचना और बनाना शुरू करें। अपनी खुद की गलतियों को ढूंढना और उन्हें सुधारना शुरू करें।


ये बातें निखारेगी कौशल
किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए सबसे जरूरी रणनीति है। अच्छी शब्दावली, निष्कर्ष निकालना,
अनुछेद या प्रश्न के स्वर और उद्देश्य को पहचाना, परीक्षा का टाइम टेबल बनाना। प्रत्येक प्रश्न को कितनी देर में सुलझाना है इसका ध्यान रखना, कल्पना करना, संश्लेषित करना, महत्व निर्धारित करना और समझ पर आधारित प्रश्नों का उत्तर देते समय निष्कर्ष निकालना आदि महत्तवपूर्ण है।

शब्दावली के लिए

शब्दावली-आधारित प्रश्नों में विलोम, मुहावरे, स्पेलचेक, पर्यायवाची, विदेशी भाषा के शब्द, आदि शामिल हैं। शब्दावली प्रश्नों के लिए आपको विलोम, पर्यायवाची शब्द आदि की क्विज हल करनी चाहिए। सभी नए शब्दों को सीखना और याद रखना मानवीय रूप से संभव नहीं है और इसलिए उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे उन पर ध्यान दें और नियमित रूप से उनका उपयोग करें।

क्विज का अभ्यास करें
यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप अंग्रेजी भाषा के आधार पर यथासंभव क्विज का अभ्यास करें। इसे व्याकरण-आधारित प्रश्नों, व्याकरण-आधारित प्रश्नों और शब्दावली-आधारित प्रश्नों में विभाजित करें।
अंग्रेजी अनुभाग, किसी भी प्रवेश परीक्षा का हो, लगभग हमेशा संभावित है। जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना ही आप प्रश्नों के अभ्यस्त हो जाते हैं।


एकाधिक पुस्तकों पर अपना समय बर्बाद मत करो
विशेष रूप से अंग्रेजी भाषा अनुभाग के लिए, उम्मीदवारों को केवल एक अच्छी पुस्तक का उल्लेख करना चाहिए। अंग्रेजी भाषा की किताबों में समान सामग्री होती है। उन्हें पढ़कर समय बर्बाद न करें। CLAT 2020 के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की सूची बनाएं।

Show More
Jitendra Rangey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned