scriptइंटर्नशिप करने से पहले जान लें ये खास बातें | Know these special things before doing internship | Patrika News

इंटर्नशिप करने से पहले जान लें ये खास बातें

locationजयपुरPublished: Jun 11, 2018 07:20:05 pm

हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे आपको अच्छी इंटर्नशिप मिल सकती है।

know-these-special-things-before-doing-internship

हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे आपको अच्छी इंटर्नशिप मिल सकती है।

प्रोफेशनल पढ़ाई के इस दौर में नौकरी से पहसे इंटर्नशिप करना बहुत जरूर होता है। क्यों कि आप जिस प्रोफेशन में जाना चाहते हैं उसमेें आपको जॉब तभी मिलेगी जब आप उस प्रोफेशन के बारे में पहले से जॉब वर्क की नॉलेज रखते होंगे। ऐसे में पढ़ाई करने के दौरान और उसके बाद इंटर्नशिप करना बेहद जरूरी होता है। इस लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे आपको अच्छी इंटर्नशिप मिल सकती है।

इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने से पहले ही सारी प्लानिंग कर लें। अगर आप अपनी पसंदीदा कंपनी में इंटर्नशिप करना चाहते और काम सीखना चाहते हैं तो आपको हमेशा उस कंपनी के बारे में अपडेट रहना होगा। उस कंपनी की वेबसाइट और सोशल मीडिया पेज को देखते रहने से आपको उस कंपनी से जुड़ी सारी जानकारी मिलती रहेगी।

अगर आप किसी कंपनी में इंटर्नशिप के लिए अप्लॉय कर रहे हैं तो आपको उस कंपनी के बारे में सबकुछ पहले से ही पता कर लेना चाहिए। आप अगर किसी कंपनी के लिए अप्लाई करने की चाह रखते हैं तो वहां आपसे कंपनी से जुड़े सवाल पूछे जा सकते हैं। ऐसे में उस कंपनी का बैकग्राउंड आपको जरूर पता होना चाहिए। इससे आपको फायदा मिलेगा।

नौकरियां और इंटर्नशिप कवर लेटर और रिज्यूमे के दम पर मिलती है। ऐसे में किसी जानकार या फिर विशेषज्ञ की मदद से अपना रिज्यूमें और कवर लेटर तैयार करें। याद रखें रिज्यूमे में खुद से जुड़ी सभी जानकारियां सही व सटीक होनी चाहिए। कोई भी गलत जानकारी न लिखें।

इस बात का ध्यान रखें कि रिज्यूमे में स्पेलिंग और ग्रामर की गलतियां बिल्कुल न करें। स्पेलिंग और ग्रामर की गलतियों से रिज्यूमे पर फर्क पड़ सकता है। आप अपना ब्यौरा सही ग्रामर व स्पेलिंग में लिखें। इंटर्नशिप के दौरान हमेेशा पॉजिटिव रहें, इंटर्नशिप के बाद पॉजिटिव रहने पर नौकरी की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो