आईआईटी धनबाद से करें पीएचडी की पढ़ाई, ऐसे करें आवेदन

आईआईटी धनबाद से करें पीएचडी की पढ़ाई, ऐसे करें आवेदन
IIT Dhanbad

आवेदन प्रक्रिया 12 दिसंबर 2016 से शुरू हो चुकी है। जेआरएफ एंट्रेंस एग्जाम के जरिए इन प्रोग्राम्स में प्रवेश दिया जाएगा।

नई दिल्ली। आईआईटी (इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स) ने शैक्षणिक सत्र 2017 के लिए इंजीनियरिंग, साइंस, मैनेजमेंट, ह्यूमेनिटीज और सोशल साइंसेज सब्जेक्ट्स में फुल व पार्ट टाइम पीएचडी के लिए आवेदन मंगवाए हैं। आवेदन प्रक्रिया 12 दिसंबर 2016 से शुरू हो चुकी है। जेआरएफ एंट्रेंस एग्जाम के जरिए इन प्रोग्राम्स में प्रवेश दिया जाएगा।

क्या है योग्यता
केमिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी के लिए आवेदकों के पास मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (एमटेक) की डिग्री, ह्यूमेनिटीज और सोशल साइंसेज में पीएचडी के लिए एमफिल, एमए, एमकॉम, एमबीए या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। वहीं, मैनेजमेंट स्टडीज प्रोग्राम में पीएचडी  के लिए आवेदकों के पास इंजीनियरिंग के विभिन्न सब्जेक्ट्स में से एक में डिग्री होनी जरूरी है।

ये हैं जरूरी तारीखें
आवेदक 31 दिसंबर 2016 तक आवेदन कर सकते हैं। 15 जनवरी 2017 को जेआरएफ एंट्रेंस एग्जाम आयोजित होगा। इंटरव्यू के लिए चुने गए आवेदकों की लिस्ट 28 जनवरी को आएगी। 18 फरवरी को इंटरव्यू लिया जाएगा। वहीं चयनित स्टूडेंट्स की लिस्ट 28 फरवरी को जारी होगी।

कैसे होगा चयन
प्रवेश के लिए आवेदकों को जेआरएफ एंट्रेंस एग्जाम (जेआरएफईई) देना होगा। हालांकि जरूरी गेट स्कोर या नेट रैंक प्राप्त या आईआईटी से उसी सब्जेक्ट में 8.5 या ऊपर की सीजीपीए से बीटेक कर चुके आवेदकों को जेआरफईई नहीं देना होगा। पास होने वाले आवेदकों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

कैसे करें आवेदन
आईआईटी धनबाद की वेबसाइट द्धह्लह्लश्च://222.द्बह्यद्वस्रद्धड्डठ्ठड्ढड्डस्र.ड्डष्.द्बठ्ठ/श्चद्धस्र-द्भह्म्द्घ/ पर जाकर आवेदन फॉर्म भरा जा सकता है। सभी आवेदन ऑनलाइन ही जमा कराने हैं। इसके बाद आवेदकों को एप्लीकेशन फॉर्म की हार्ड कॉपी भेजने की जरूरत नहीं है। हालांकि आवेदकों को भरे हुए फॉर्म की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखने की सलाह दी गई है। इस प्रोग्राम के लिए फॉर्म के साथ जनरल आवेदकों को एप्लीकेशन फीस के लिए 2000 रुपए और एससी, एसटी,पीसी आवेदकों को एप्लीकेशन फीस के लिए 1000 रुपए ऑनलाइन ही जमा कराने होंगे। फॉर्म गलत भरने पर वह रिजेक्ट हो जाएगा।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned