scriptऐसे करें Rajasthan police constable exam की तैयारी, शत प्रतिशत मिलेगी कामयाबी | Rajasthan Police constable exam date and exam preparation tips | Patrika News

ऐसे करें Rajasthan police constable exam की तैयारी, शत प्रतिशत मिलेगी कामयाबी

Published: Jun 12, 2018 01:57:41 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Rajasthan police constable exam राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल सामान्य/ऑपरेटर, वाहन चालक, बैंड, घुड़सवार आदि के पदों पर भर्ती के लिए …

Rajasthan police constable exam

Rajasthan police constable exam

Rajasthan police constable Re-exam राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल सामान्य/ऑपरेटर, वाहन चालक, बैंड, घुड़सवार आदि के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे। भर्ती के लिए पहले विज्ञापन में पदों की संख्या 5300 के करीबन थी जिसे 13142 पदों के रूप में बदल दिया गया। भर्ती के लिए पुनः आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई। इसबार राज्य में विधानसभा चुनाव को देखते हुए और बेरोजगारी के चलते यवाओं में भर्ती न खुलने पर रोष को देखते हुए सभी सरकारी नौकरियों में आयुसीमा बढ़ा दी गई। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आयुसीमा में छूट दी गई।
ऐसे करें राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से ली जानी थी लेकिन आयोजन के पहले चरण में ही असफल रही, ऑनलाइन परीक्षा में हैकिंग और अंगूठे के क्लोन जैसी घटनायें देखने को मिली। विभाग ने राजस्थान पुलिस परीक्षा को रद्द कर दिया और पुनः परीक्षा की घोषणा कर दी। राजस्थान पुलिस पुनः परीक्षा अगले महीने या अगस्त महीने के मध्य तक आयोजित की जा सकती है। राजस्थान पुलिस परीक्षा के लिए दोबारा से प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे। परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी।.
Rajasthan Police Exam Preparation Tips
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा 75 अंकों की होगी। 30 अंकों के प्रश्न गणित और रीजनिंग से सम्बंधित पूछे जायेंगे। 15 अंकों के सामान्य विज्ञान और कम्प्यूटर तकनिक शिक्षा से सम्बंधित प्रश्न पूछे जायेंगे। 30 अंकों के राजस्थान सामान्य ज्ञान से सम्बंधित प्रश्न पूछे जायेंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन होगा। अभ्यर्थी को परीक्षा के समय तनाव बिलकुल नहीं रखना चाहिए। सामान्य ज्ञान अनंत है किसी भी जगह से पूछा जा सकता है। सबसे पहले अभ्यर्थी रीजनिंग और गणित को चुनें और उसके बाद सामान्य विज्ञान और अंत में सामान्य ज्ञान। क्योंकि रीजनिंग और गणित सबसे ज्यादा समय लेती है इसलिए जिन अभ्यर्थियों की अच्छी तैयारी है वो रीजनिंग और गणित सबसे पहले चुनें। सामान्य ज्ञान में सबसे कम समय लगता है इसलिए उसे समय की उपलब्धता के अनुसार चुनें। ओएमआर शीट भरते समय ये जरूर ध्यान रखें की पहले किसी भी पार्ट को हल कर लेवें और बाद में ओएमआर शीट भरें। कई बार जल्दबाजी में प्रश्न सही से नहीं पढ़ा जाता और गलत भरा जाता है। किसी भी प्रश्न के उत्तर में तुक्के नहीं लगाएं अगर कन्फर्म सही है तो ही विकल्प चुनें क्योंकि नकारात्मक अंकन से परिणाम प्रभावित होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो