scriptRPF Exam Preparation Tips रेलवे सुरक्षा बल भर्ती परीक्षा की ऐसे करें तैयारी, शत-प्रतिशत मिलेगी सफलता | RPF Exam Preparation Tips and tricks Syllabus wise | Patrika News

RPF Exam Preparation Tips रेलवे सुरक्षा बल भर्ती परीक्षा की ऐसे करें तैयारी, शत-प्रतिशत मिलेगी सफलता

Published: Jun 13, 2018 11:44:38 am

Submitted by:

Deovrat Singh

RPF Exam Preparation Tips…

RPF Exam Preparation Tips...

RPF Exam Preparation Tips…

RPF Exam Preparation Tips रेलवे में बम्पर भर्तियों और देश में बेरोजगारी प्रतिशत को देखते हुए प्रतियोगी परीक्षा में अपना स्थान सफलता के कॉलम में दर्ज करवाना ही अपने आप में एक चुनौती से कम नहीं। परीक्षा पास करना खुद अभ्यर्थी के लिए एक पदक जितने जैसा हैं। रेलवे की भर्ती में देश भर से एकत्रित आवेदनों की संख्या एक करोड़ से ऊपर जाने लगी हैं। हाल ही ग्रुप डी में आवेदनों की संख्या को देखें तो रेलवे सुरक्षा बल की भर्ती में भी आवेदन की संख्या एक करोड़ के करीब जा सकती है। RPF Syllabus की बात करें तो रेलवे पुलिस स्पेशल फोर्स और उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा के लिए भी पाठ्यक्रम समान हैं।

RPF ने करीब 9500 रिक्तियों के लिए भर्ती की अधिसूचना जारी की है और योग्यताधारी उम्मीदवार 1 जून से आवेदन पत्र भर सकते हैं। अभ्यर्थी आवेदन करने के साथ ही अपनी पढ़ाई पाठ्यक्रम अनुरूप करना शुरू कर देवें। रेलवे द्वारा परीक्षा का कार्यक्रम एक महीने पहले जारी किया जाता हैं। परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से CBT आधारित होगी। RPF exam date के लिए अभ्यर्थियों को बोर्ड के नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा।

यह भी पढ़ें
लेटेस्ट सरकारी नौकरी के लिए यहाँ

क्लिक

करें


RPF Syllabus 2018
रेलवे पुलिस बल की भर्ती परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) को पास करना होगा। इस लिखित परीक्षा में 120 प्रश्न पूछे जायेंगे जिन्हें हल करने के लिए 90 मिनट की का समय दिया जायेगा। अभ्यर्थी को रफ कार्य के लिए पेपर भी मुहैया करवाया जायेगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन किया जायेगा। गलत उत्तर के लिए 1/3 के तहत नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।

RPF General Knowledge : 50 Marks
अभ्यर्थियों को सामान्य जागरूकता की भाग की तैयारी के लिए भारतीय इतिहास, सामान्य राजनीति, भारतीय संविधान, कला और संस्कृति, भूगोल, अर्थशास्त्र जैसे सभी विषयों को पढ़ लेना चाहिए। नवीनतम समसायिकी से भी प्रश्न पूछे जायेंगे जो देश-विदेश के घटनाक्रम और देश में संचालित नवीनतम योजनाओं पर आधारित होंगे।

गणित : 35 Marks
दसवीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में आने वाली गणित विषय से भी प्रश्न पूछे जायेंगे। संख्या प्रणाली, दशमलव भिन्न और अंशों, सरलीकरण, प्रतिशत, लाभ और हानि,बट्टा, औसत, अनुपात-समानुपात, उम्र, ल.स.- म.स, समय-चाल-दुरी, सरलीकरण और ब्याज पर आधारित प्रश्न होंगे। गणित विषय में प्रश्न प्रथम कक्षा से लेकर दसवीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम से लिए जाएंगे। आयु गणना और बारम्बारता सारणी भी दी जा सकती है।
रीजनिंग : 35 Marks
अभ्यर्थियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण विषय और प्रश्न पत्र का वो भाग है जिसे भाग्य के साथ न जोड़कर खुद की तैयारी और मेहनत के साथ हल करके पुरे मार्क्स हासिल किये जा सकते हैं। श्रृंखला, वर्णमाला श्रृंखला, कोडिंग डिकोडिंग, एनालॉजी, दिशानिर्देश, संख्या रैंकिंग, अंकगणितीय तर्क, घड़ियों और कैलेंडर, रक्त संबंध, क्यूब्स और पासा, दर्पण छवियां, एम्बेडेड आंकड़े इत्यादि। प्रश्न पत्र के इस भाग में अभ्यर्थी को संयम रखना होगा और प्रश्न को धैर्य के साथ दो बार पढ़ना होगा। हल करने के बाद भी उत्तर की जांच करनी होगी, इसके लिए प्रश्न को उत्तर की जांच के जरिये बनाना होगा। उदाहर के लिए रिलेशन वाले प्रश्न में, घडी-कैलेंडर वाले प्रश्न आदि में।
सबसे जरुरी बात अभ्यर्थियों को ध्यान में रखनी चाहिए की सामान्य ज्ञान थोड़ा डिफिकल्ट और उम्मीद से कहीं दूर है लेकिन गणित, रीजनिंग, और तर्क शक्ति खुद की मेहनत के अनुरूप मार्क्स देगी। अतः सबसे पहले प्राथमिकता प्रश्न पत्र के उस भाग को देवें जिनकी तैयारी करने पर उस भाग के पुरे मार्क्स हासिल किए जा सके। सामान्य ज्ञान और
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो