scripttips and tricks : इन आसान ट्रिक्स से सॉफ्टवेयर बनाना हुआ आसान | tips and tricks - Easy to make software from these easy tricks | Patrika News

tips and tricks : इन आसान ट्रिक्स से सॉफ्टवेयर बनाना हुआ आसान

locationजयपुरPublished: Jun 25, 2018 01:03:05 pm

दुनिया के पहले ह्यूमन असिस्टेड एआई बिल्डर की मदद से सबके लिए सॉफ्टवेयर डवलपमेंट आसान हो गया है।
 

tips-and-tricks-easy-to-make-software-from-these-easy-tricks

दुनिया के पहले ह्यूमन असिस्टेड एआई बिल्डर की मदद से सबके लिए सॉफ्टवेयर डवलपमेंट आसान हो गया है।

इंजीनियर. एआई ने कस्टम डिजिटल प्रोडक्ट बनाने के लिए दुनिया के पहले मानव-सहायता युक्त एआई बिल्डर की भारत में लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। बिल्डर असेंबली-लाइन अप्रोच काम में लेता है। यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) और दुनिया के बेहतरीन डिजाइनर्स और डवलपर्स की क्राउड सोस्र्ड टीम का कॉम्बिनेशन ऑफर करता है। यह डिजिटल प्रोडक्ट्स को दोगुनी तेजी और पारंपरिक सॉफ्टवेयर डवलपमेंट की लागत के मुकाबले एक तिहाई से भी कम कीमत पर तैयार करने में मदद करता है।

इनोवेशन्स तक आसान पहुंच
एआई सेवाओं और उपायों का सशक्त मंच डवलपर्स और भागीदारों द्वारा किए जाने वाले इनोवेशन्स को तेज रफ्तार और ज्यादा आसान पहुंच वाला बनाता है। जनवरी 2012 में अपनी स्थापना से लेकर अपने संसाधनों से चल रही इंजीनियर.एआई ग्लोबल कंपनी है। इसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को है और दिल्ली व लंदन में इसके कार्यालय हैं। बिल्डर को सबसे पहले चुनिंदा भागीदारों के लिए बीटा में लॉन्च किया गया था जिनमें रैपापोर्ट, इरोज तथा वर्जिन यूनाइट के साथ-साथ पोप्क्सो, ड्रापिट व फंडआरएक्स जैसी छोटी और मंझोली कंपनियां भी शामिल हैं।

मानवीय रचनात्मकता बढ़े
सीरियल एंटरप्रोन्यर्स सचिन देव दुग्गल और सौरभ धूत द्वारा स्थापित कंपनी इस मकसद से बनाई गई थी कि हर कोई बिना कोडिंग की जानकारी के अपने सपनों को साकार कर सके और किसी भी विचार-अवधारणा को बिना समय, धन या संसाधन की बर्बादी के वास्तविक रूप दिया जा सके, जो लोगों को आगे बढऩे में मदद कर सके।

बिना कोडिंग के बनाएं एप
इंजीनियर.एआई के सह-संस्थापक सचिन देव दुग्गल बताते हैं कि बिल्डर सॉफ्टवेयर तैयार करने की प्रक्रिया को रीडिजाइन करता है, ताकि कोई भी व्यक्ति अपने आइडिया को एप के रूप में साकार कर सके। यह कोड डिजाइन के इर्द-गिर्द गढ़े गए रहस्यों को मिटाता है और इनोवेटर्स को पारदर्शिता और नियंत्रण देता है। इससे काम में काफी आसान हो गई है।

पांच चरणों में सॉफ्टवेयर तैयार
बिल्डर सहज ज्ञान युक्त मंच है जो किसी को भी सिर्फ पांच आसान चरणों में सॉफ्टवेयर तैयार करने के लिए आवश्यक जटिल कोड को असेम्बल करने में मदद करता है-

चरण 1 – किसी विचार-अवधारणा के साथ शुरुआत करें।

चरण 2 – बताए गए फीचर्स में से चुनें या अपनी तरफ से जोड़ें। एआई ‘बिल्ड कार्ड’ जोड़ेगा जो अधिकतम मूल्य और अनुमानित डिलीवरी तिथि तय करता है।

चरण 3 – बिल्डर की सॉफ्टवेयर तैयार करने की प्रक्रिया एआई को पहले से मौजूद कॉम्पोनेन्ट की लाइब्रेरी का लाभ उठाने और अनूठे कॉम्पोनेन्ट के लिए क्राउड सोस्र्ड ग्लोबल टीम का प्रबंधन करने में मदद करती है।

चरण 4 – यह पहले दी गई गारंटी के मुताबिक आवश्यकता अनुरूप जल्द और बेहद सस्ता उत्पाद मुहैया करवाता है।

चरण 5 – यह मंच मौजूदा फंक्शनैलिटी सुनिश्चित करने के लिए आपके उत्पाद को होस्ट और अपग्रेड कर सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो