scriptTop Career Courses : 12वीं के बाद बेहतर नौकरी के लिए इस प्रकार करें कोर्स का चयन, यहां पढ़ें | top career courses for govt jobs | Patrika News

Top Career Courses : 12वीं के बाद बेहतर नौकरी के लिए इस प्रकार करें कोर्स का चयन, यहां पढ़ें

locationजयपुरPublished: Jan 20, 2019 06:37:53 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Top Career Courses

Top Career Courses

Top Career Courses

Govt Jobs After 12th Pass देश में ही नहीं दुनिया भर में युवा वर्ग बेरोजगारी से त्रस्त हैं। बेरोजगारी के इस जमाने में नौकरी पाना उतना ही मुश्किल है जितना एक खिलाड़ी के लिए ओलिंपिक पदक हासिल करना होता है। सरकारी नौकरी के लिए युवाओं की कतार इतनी बड़ी होती है की एक पद के लिए हजारों की संख्या में आवेदन पत्र भरे जाते हैं। प्रत्येक राज्य में सरकारी नौकरियों के साथ ही प्राइवेट कंपनियों में भी हाल यही है। युवा नौकरी की तलाश में जाता है तो उसके पास सबसे पहले उस पद हेतु वांछनीय योग्यता होनी जरुरी है। शैक्षणिक योग्यता के साथ ही अनुभव भी मांगा जाता है। अच्छे संस्थान से पढ़ाई होने के साथ ही उत्तीर्णांक भी हाई होने चाहिए।

सरकारी नौकरी के लिए चयन प्रक्रिया
सरकारी नौकरी में जाने हेतु प्रत्येक युवा बहुत मेहनत और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करता है। सरकारी नौकरी में जाने के लिए शैक्षणिक योग्यता पूरी होने के साथ – साथ प्रतियोगी परीक्षा और साक्षात्कार की तैयारी होनी जरुरी है। 10वीं पास सरकारी नौकरी शुरू होती है जो डॉक्ट्रेट तक की उपाधि लेने वालों के लिए भी उपयुक्त जॉब सम्बंधित विभाग में निकलती है। 10वीं पास चपरासी से लेकर पुलिस कांस्टेबल की नौकरी के लिए योग्य होता है।
Govt Jobs After 12th Class
सरकारी नौकरी में जाने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए जानना बेहद दिलचस्प होगा की 12वीं के बाद सरकारी नौकरी में कैसे जाएँ। 12वीं पास के लिए सभी विभागों लिपिक और उसे समकक्ष पदों पर में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन मांगे जाते हैं। योग्यता के तौर पर सिर्फ शैक्षणिक योग्यता ही नहीं मांगी जारी कुछ पदों के अनुरूप तकनिकी योग्यता भी मांगी जाती है।
career courses After 12th Pass : बारहवीं पास के बाद किये जाने वाले कोर्स की संख्या बहुत ज्यादा है मगर कुछ कोर्सेज ऐसे हैं जिनसे नौकरी पाने में बहुत आसानी होती है। प्रतियोगी परीक्षा सबसे अहम कड़ी होती है नौकरी हासिल करने की, लेकिन कुछ नौकरियां ऐसी भी हैं जिनमें कॉम्पिटिशन बहुत कम होता है। कॉम्पीटीशन कम होने का वांछनीय योग्यता होती है। कुछ कोर्सेज ऐसे होते हैं जिनके संस्था देश में गिने चुने हैं।
स्टेनोग्राफर की नौकरी सबसे आसानी से प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए आईटीआई में भी विषय की पढाई होती है। सभी विभागों में महत्वपूर्ण पद होता हैं स्टेनोग्राफर का। इसके लिए 12वीं पास होना आवश्यक है। स्टेनो एक शीघ्रलिपि की भाषा है जिसे वक्ता के वक्तव्य के समय काम लिया जाता हैं। सभी विभागों में स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती जारी होती है। इसके बाद दूसरे नंबर पर पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान, इस भर्ती के लिए कम से योग्यता BLIS होना जरुरी है। स्नातक डिग्री लेने के बाद ओपन यूनिवर्सिटी से भी ग्रेजुएशन की डिग्री ली जा सकती है। प्रतियोगी परीक्षाओं में बहुत कम कॉम्पीटीशन है इस भर्ती में।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो