scriptकैफे खोलने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये टिप्स ध्यान में रखें | You Are planning to open a cafe, then keep in mind these tips | Patrika News

कैफे खोलने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये टिप्स ध्यान में रखें

Published: Jan 03, 2017 12:20:00 am

अगर आपने भी इस बढ़ते ट्रेंड का हिस्सा बनने का प्लान कर लिया है और कैफे खोलने जा रहे हैं तो ये कुछ जरूरी टिप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं।

internet cafe

internet cafe

अगर आप नए साल में अपना कैफे खोलने की सोच रहे हैं तो इन जरूरी टिप्स से आप उसे आसानी से मशहूर कर सकते हैं। नए साल में अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो खुद का कैफे एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। वैसे भी आजकल कैफे का ट्रेंड बढ़ रहा है और युवाओं में इनका खासा क्रेज है। अगर आपने भी इस बढ़ते ट्रेंड का हिस्सा बनने का प्लान कर लिया है और कैफे खोलने जा रहे हैं तो ये कुछ जरूरी टिप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। इनके जरिए आप कम समय में अपने कैफे को लोगों खासकर युवाओं के बीच मशहूर कर सकते हैं – 

इंटरनेट का उपयोग करें
आपको अपने कैफे की बेहतर मार्केटिंग के लिए इंटरनेट का सही इस्तेमाल करना होगा। आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स के जरिए कैफे का प्रचार कर सकते हैं। इसके साथ ही रेस्टोरेंट्स, कैफे आदि को रेटिंग देने वाली साइट्स या मोबाइल एप्स पर भी आप कैफे का रजिस्ट्रेशन कर कस्टमर्स से जुड़ सकते हैं।

अपने कस्टमर्स को सुनें
अगर आप कस्टमर्स को अपने कैफे तक लाना चाहते हैं तो आपको उनकी जरूरतों का भी ध्यान रखना होगा। अगर कोई कस्टमर आपको फीडबैक दे या सुधार का सुझाव दे, तो उस पर काम करना होगा। अगर आप कस्टमर्स की सुनेंगे तो उन्हें अच्छा लगेगा।

कैफे स्टाफ को ट्रेन करें
इन सबके साथ ही आपको कैफे के स्टाफ को बेहतरीन तरीके से तैयार करना होगा। आपको सुनिश्चित करना होगा कि स्टाफ ट्रेन्ड हो और आपके कस्टमर्स से अच्छे तरीके से पेश आए। अच्छी सर्विस और बेहतर फूड क्वालिटी के लिए भी स्टाफ की ट्रेनिंग जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो