CAT Exam 2018 : नवंबर में होगी परीक्षा

CAT Exam 2018 की तारीख की घोषणा कर दी गई है।

By: जमील खान

Published: 07 Jun 2018, 04:10 PM IST

cat Exam 2018 की तारीख की घोषणा कर दी गई है। कैट परीक्षा देश के प्रतिष्ठित भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है। करीब 2 लाख 50 हजार एमबीए उम्मीदवार देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक में हिस्सा लेंगे। इस साल कैट परीक्षा 25 नवंबर, 2018 को आयोजित की जाएगी। पिछले साल यह परीक्षा 24 नवंबर को आयोजित की गई थी। कैट 2017 का आयोजन IIM Lucknow ने करवाया था। पिछले साल, टॉप 20 लिस्ट में दो महिलाएं और तीन गैर इंजीनियर उम्मीदवार जगह बनाने में कामयाब हो गए थे।

कैट का आयोजन सिर्फ आइआइएम में प्रवेश के लिए ही आयोजन नहीं किया जाता, बल्कि देश के 100 से ज्यादा बी-स्कूलों में प्रवेश के लिए भी इसका आयोजन किया जाता है। इस बार कैट 2018 के आयोजन करवाने की जिम्मेदारी IIM Calcutta की है। परीक्षा को लेकर आधिकारिक अधिसूचना जुलाई या अगस्त में जारी की जाएगी। अधिसूचना की जानकारी IIM की वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

CAT exam 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अगस्त के दूसरे हफ्ते में शुरू हो जाएगी। उम्मीदवारों के पास 50 प्रतिशत के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए (एससी/एसटी और पीडब्ल्यू श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 45 प्रतिशत)। उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने होंगे। सात साल के अंतराल के बाद पिछले साल कैट परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी आइआइएम लखनऊ को सौंपी गई थी।

जिस IIM को CAT के आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी जाती है, वह परीक्षा के पैटर्न में कुछ ने कुछ बदलाव करती है, लेकिन आइआइएम लखनऊ ने कोई बड़े बदलाव लागू नहीं किए थे। तीन साल के मुकाबले, 2017 में सबसे ज्यादा परीक्षार्थी बैठे थे। 2 लाख 31 हजार उम्मीदवारों ने कैट 2017 के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था, लेकिन परीक्षा 1 लाख 99 हजार 632 उम्मीदवारों ने ही दी थी। माना जा रहा है कि इस साल ज्यादा उम्मीदवारों के परीक्षा में बैठने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार, उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन २४ सितंबर, २०१८ तक करवा सकते हैं। इसके बा प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।

जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned