script

CBSE 10th Board Exam 2018 English Paper : साधारण प्रश्न पत्र में ‘लिटरेचर’ ने बढ़ाई मुश्किल

Published: Mar 12, 2018 04:20:57 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

CBSE 10th Board English Paper केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, ने सफलतापूर्वक कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा के लिए अंग्रेजी के पेपर का आयोजन किया।

cbse 12th board exam paper

cbse 12th board exam paper

CBSE 10th Board English Paper केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, ने सफलतापूर्वक कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा के लिए अंग्रेजी के पेपर का आयोजन किया। देखा जाये तो CBSE 10th अंग्रेजी पेपर कुछ प्रश्नों को छोड़कर साधारण था। पेपर के माध्यम से शिक्षकों ने बताया की पेपर संतुलित और सरल था। पेपर को देखकर लगा रहा है इसे बेहद आसान या बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं कहा जा सकता क्योंकि लिटरेचर भाग थोड़ा मुश्किल था। कुछ भ्रामक सवाल थे। हालांकि कुल मिलाकर छात्रों को अच्छी तरह से स्कोर करने के लिए थोड़ा मुश्किल लगेगा , शिक्षकों ने सहमति व्यक्त की कि पेपर सभी प्रकार के छात्रों के लिए मध्यम था जिसमें जो भाग कठिन था उसका स्तर बहुत मध्यम था। पेपर ज्यादा बड़ा और डिफिकल्ट नहीं था। विद्यार्थी कुछ हद तक आसान ही बता रहे हैं।
Education News विशेषज्ञों के अनुसार पार्ट ए विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छा और सरल था।प्रश्न पत्र को थोड़ा ध्यान से पढ़कर जवाब देने चाहिए थे । यह आसान था और एक स्कोरिंग सेक्शन होगा। परीक्षा केंद्र से बाहर निकलकर विद्यार्थियों ने भी पेपर को आसान बताया।
इस बीच, सीबीएसई कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा के छात्रों ने बोर्ड के लिए एक ऑनलाइन याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं जो 7 मार्च को आयोजित किए गए भौतिकी पेपर के बारे में थे। याचिका के अनुसार, छात्रों ने बोर्ड से अनुरोध किया है कि वह एक निपुण जांच करे क्योंकि तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं था परीक्षा के लिए भौतिकी पत्र एक अंतर अंतर दिन के बाद आयोजित किया गया था, अंग्रेजी पेपर के कुछ ही समय बाद 5 मार्च के लिए निर्धारित किया गया था। अगला पेपर सीबीएसई कक्षा 12 वीं केमेस्ट्री परीक्षा कल है।
CBSE 12th Board Exam Paper 2018
व्याकरण और लेखन खंड भी अपेक्षित मापदंडों के भीतर अच्छी तरह से था, शिक्षक ने नोट किया। व्याकरण सरल था और स्कोर करने में आसान होगा। यह केवल साहित्य का हिस्सा था, जो छात्रों को थोड़ी उलझन में छोड़कर एक शिक्षक की टिप्पणी करता था। उपन्यास के लिए, प्रश्न काफी प्रत्यक्ष और सरल थे। पूछने पर कि क्या वास्तव में चिंता का विषय था, शिक्षक ने बताया कि कुछ सवाल प्रत्यक्ष नहीं थे और छात्रों को उनके बारे में पूछे जाने वाले वास्तव में यह समझना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि इसे मुश्किल नहीं कहा जा सकता है केंद्र में उपस्थित एक अन्य वरिष्ठ शिक्षक ने कहा, “यह एक संतुलित पेपर है जो छात्र भाषा को अच्छी तरह समझते हैं, वे पेपर में उच्च स्कोर करने में सक्षम होंगे

ट्रेंडिंग वीडियो