CBSE Board: ऐसे सॉल्व करें फिजिक्स का पेपर, आएंगे शानदार मार्क्स

CBSE Board 12th Exam: हम आपको ऐसे कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो फिजिक्स जैसे कठिन विषय में भी आसानी से बढ़िया मार्क्स लाने में मदद करेंगे।

By: सुनील शर्मा

Updated: 03 Mar 2019, 02:49 PM IST

CBSE Board 12th कक्षा के एग्जाम्स शुरू हो चुके हैं तथा अगला पेपर 5 मार्च को फिजिक्स का है। पेपर सुबह 10.30 बजे स्टार्ट होगा तथा दोपहर 1.30 बजे तक चलेगा। फिजिक्स को सर्वाधिक कठिन विषयों में एक माना जाता है। फिजिक्स तथा मैथेमेटिक्स जैसे सब्जेक्ट्स के लिए अध्यापक भी छात्रों को विशेष तौर पर नोट्स तथा टिप्स देते हैं। आज हम भी आपको ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो फिजिक्स जैसे कठिन विषय में भी आसानी से बढ़िया मार्क्स लाने में मदद करेंगे।

डायग्राम्स पर दें ध्यान
फिजिक्स जैसे सब्जेक्ट में यदि आप डायग्राम्स बनाने की ठीक से तैयारी कर लें तो आप आसानी से बढ़िया मार्क्स ला सकते हैं। डायग्राम्स के आधार पर ही आप काफी कुछ थ्योरी भी याद कर सकते हैं।

न्यूमेरिकल प्रॉब्लम्स की करें तैयारी
फिजिक्स में सर्वाधिक परेशान करने वाले सवाल होते हैं। इन्हीं प्रश्नों में सबसे ज्यादा मार्क्स भी मिलते हैं। ऐसे में आपको न्यूमेरिकल प्रॉब्लम्स की ठीक से तैयारी करने से अच्छे मार्क्स लाने में मदद मिलेगी।

इक्वेशन्स को करें रि-चैक
फिजिक्स पूरी तरह से फॉर्मूले तथा इक्वेशन्स के चारों तरफ घूमती हैं। यदि आप इक्वेशन्स को अच्छे से याद कर लेते हैं तो आपको बढ़िया मार्क्स मिलने में बहुत आसानी रहेगी।

पुराने वर्षों के सैंपल पेपर्स भी देखें
सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर पुराने वर्षों के सैंपल पेपर्स दिए गए हैं। आप इन पेपर्स को सॉल्व कर अपनी तैयारी जांच सकते हैं। इन पेपर्स को डाउनलोड़ कर आप इन प्रश्नों की तैयारी कर सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://cbseacademic.nic.in/SQP_CLASSXII_2018_19.html अथवा http://cbse.nic.in/curric~1/qpms2018/qp12-2018.html से भी इन्हें डाउनलोड कर प्रिंट ले सकते हैं।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned