scriptCBSE Board Exam: बोर्ड के नए नियम, 24 घंटों में विद्यार्थियों से लेनी होगी ये जानकारी | CBSE Board Exam, Board instructs school to get feedback from students | Patrika News

CBSE Board Exam: बोर्ड के नए नियम, 24 घंटों में विद्यार्थियों से लेनी होगी ये जानकारी

locationजयपुरPublished: Mar 04, 2019 01:07:50 pm

सीबीएसई बोर्ड (Central Board of Secondary Education) की 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं आरंभ हो चुकी हैं। इस बार कई नई पहल करते हुए सीबीएसई बोर्ड ने नए नियम निकाले हैं।

CBSE,Education News,cbse board exam 2019 class 10th,CBSE Board Exam 2019,CBSE Class 12th Revise Date Sheet 2019,CBSE 12th Revise Date Sheet 2019,CBSE Board Exam Time table 2019,Revise time table cbse,CBSE Revise Date Sheet,CBSE

सीबीएसई बोर्ड (Central Board of Secondary Education) की 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं आरंभ हो चुकी हैं। इस बार कई नई पहल करते हुए सीबीएसई बोर्ड ने नए नियम निकाले हैं। ऐसे ही एक निर्देश में स्कूलों को आदेश दिए गए हैं कि सीबीएसई बोर्ड से सम्बद्ध स्कूलों को विद्यार्थियों से परीक्षा के बाद २४ घंटे में प्रश्न-पत्रों का फीड बैक लेना होगा। इसमें शिकायतों के अलावा पेपर पैटर्न और अन्य बिंदू शामिल होंगे। बोर्ड इन्हें विशेषज्ञों के पास भेजकर जांच भी कराएगा।

उल्लेखनीय है कि हर वर्ष सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में लाखों परीक्षार्थी भाग लेते हैं। इस वर्ष भी ३१ लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। बोर्ड ने सभी स्कूल को प्रत्येक परीक्षा के २४ घंटे में विद्यार्थियों से फीडबैक लेने को कहा है। इसके तहत विद्यार्थी पेपर के आउट ऑफ कोर्स होने, स्तरहीन सवाल पूछने, भाषागत त्रुटियां, पेपर को ज्यादा बोझिल या सरल बनाने जैसी शिकायतें और अपने सुझाव दे सकेंगे। स्कूल को विद्यार्थियों की शिकायतें/ सुझाव को ई-मेल से बोर्ड को भेजना होगा। बोर्ड इस फीडबैक को विशेषज्ञों के पास भेजकर उनसे जांच कराएगा।

फेक न्यूज पर जारी किए थे नए नियम
परीक्षाओं में बढ़ती नकल तथा धांधली की प्रवृत्ति को देखते हुए बोर्ड इस बार विशेष ऐहतियात बरत रहा है। इसी क्रम में बोर्ड ने छात्रों तथा उनके अभिभावकों के लिए दिशा निर्देशों की एक विशेष सूची जारी की थी। इसके तहत छात्रों तथा उनके अभिभावकों को सलाह दी गई थी कि किसी भी तरह की जानकारी अथवा खबर की पुष्टि के लिए वो सोशल मीडिया पर भरोसा न करें वरन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://cbse.nic.in/ अथवा http://cbseacademic.nic.in/ पर देखें।

10 मई तक आ जाएगा रिजल्ट
माना जा रहा है कि इस बार यदि सब कुछ सही रहा तो बोर्ड शीघ्र ही परीक्षाओं के नतीजे भी घोषित कर देगा। बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार 20 अप्रैल तक दसवीं तथा बारहवीं कक्षा के सभी एग्जाम पेपर्स का मूल्यांकन कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि इस बार 10 मई 2019 के पहले दोनों कक्षाओं के सभी संकायों के नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो