scriptCBSE Board Exam: 3 टिप्स जिनसे आपके आएंगे शानदार मार्क्स | CBSE Board Exam, how to prepare for good marks | Patrika News

CBSE Board Exam: 3 टिप्स जिनसे आपके आएंगे शानदार मार्क्स

locationजयपुरPublished: Mar 02, 2019 07:09:05 pm

CBSE Board Exam: पेपर स्टार्ट होने के साथ ही छात्रों में भी स्ट्रेस बढ़ जाता है जिसके चलते उनकी तैयारी नहीं हो पाती और मार्क्स खराब आते हैं।

CBSE Board Exam 2019

CBSE

Central Board of Secondary Education (CBSE) बोर्ड के 12th परीक्षा के एग्जाम्स आज शनिवार 2 अप्रैल से शुरु हो गए हैं। आज पहला पेपर 12th कक्षा के पहले कोर सब्जेक्ट इंग्लिश का पेपर था जबकि आखिरी पेपर मल्टीमीडिया विषय का 03 अप्रैल 2019 को होगा। पेपर स्टार्ट होने के साथ ही छात्रों में भी स्ट्रेस बढ़ जाता है जिसके चलते उनकी तैयारी नहीं हो पाती और मार्क्स खराब आते हैं। ऐसे में कुछ आसान से टिप्स को फॉलो कर छात्र न केवल स्ट्रेस से बच सकते हैं वरन अच्छे मार्क्स भी हासिल कर सकते हैं।

ऐसे करें पढ़ाई
सीबीएसई स्टूडेंट्स के लिए सबसे ज्यादा टफ पेपर इंग्लिश, फिजिक्स तथा मैथेमेटिक्स का माना जाता है। सीबीएसई के नए पैटर्न के अनुसार एग्जाम्स में डायग्राम्स तथा न्यूमैरिकल क्वैश्चन्स पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। इसलिए इन दोनों की (खास तौर पर फिजिक्स सब्जेक्ट में) अच्छी तरह से तैयारी करना छात्रों को बढ़िया मार्क्स दिला सकता है।

पिछले वर्षों के पेपर करें सॉल्व
एजुकेशन एक्सपर्ट्स के अनुसार यदि छात्र सीबीएसई के पिछले दो तीन वर्षों के सैंपल पेपर देख लें तो भी पेपर की बढ़िया तैयारी की जा सकती है। ये पेपर आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे, आप चाहे तो सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://cbseacademic.nic.in/SQP_CLASSXII_2018_19.html अथवा http://cbse.nic.in/curric~1/qpms2018/qp12-2018.html से भी इन्हें डाउनलोड कर प्रिंट ले सकते हैं।

खेलकूद पर ध्यान दें
आमतौर पर खेल कूद को पढ़ाई से ध्यान भटकाने वाला माना जाता है परन्तु खेल खेलने से छात्रों का स्ट्रेस दूर होता है और उनका दिमाग फ्रेश होता है जिससे उनकी मानसिक थकान भी दूर होती है। इसलिए परीक्षा के समय में थोड़ी देर गेम खेलने से भी आप अच्छे मार्क्स हासिल कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो