CBSE CTET Exam 9 दिसम्बर को आयोजित, ऐसे करें Admit Card डाउनलोड़

CBSE CTET Exam 9 दिसम्बर को आयोजित, ऐसे करें Admit Card डाउनलोड़

Sunil Sharma | Updated: 05 Nov 2018, 02:00:19 PM (IST) परीक्षा

CBSE CTET Exam Admit Card Download करने के लिए सबसे पहले CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in ओपन करें।

CBSE के तत्वावधान में ९ दिसम्बर को केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (CTET) होगी। जल्दी ही CBSE बोर्ड CTET Admit Card अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करेगा जहां से परीक्षा देने के इच्छुक उम्मीदवार डाउनलोड़ कर सकेंगे। स्कूल में शिक्षक बनने के लिए सीबीएसई के तत्वावधान में केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) कराई जाती है। साल २०१५-१६ तक परीक्षा फरवरी और सितम्बर में कराई जाती रही थी। इसके तहत अंतिम बार १८ सितम्बर २०१६ को यह परीक्षा हुई थी।

इसके बाद २० महीने तक कोई अधिसूचना जारी नहीं हुई। चौतरफा दबाव के बाद बोर्ड ने इस वर्ष सीटेट कराना तय किया है। पूर्व में बोर्ड ने बीती २२ जून से ९ जुलाई तक ऑनलाइन फार्म भरवाने का फैसला किया था। लेकिन २१ जून को अधिसूचना जारी कर इसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया। अब करीब डेढ़ महीने बाद बोर्ड ने १ से २७ अगस्त तक सीटेट के ऑनलाइन आवेदन भरवाए। साथ ही ९ दिसम्बर को परीक्षा कराना तय किया। अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जल्द वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।

ऐसे करें CBSE CTET Exam Admit Card Download
सबसे पहले CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in ओपन करें। यहां होम पेज पर ही CBSE CTET admit card का ऑप्शन लिखा हुआ आएगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा। जहां से आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि तथा अन्य डिटेल्स सब्मिट कर अपना CTET Exam Admit Card डाउनलोड कर प्रिंट ले सकते हैं।

केंद्र सरकार ने सीबीएसई, केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय और अन्य स्कूल में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक और अन्य स्तर पर शिक्षकों की भर्ती के लिए केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (CBSE CTET Exam) उत्तीर्ण करना जरूरी किया है। विभिन्न प्रदेशों में भी राज्य स्तरीय परीक्षा कराई जाती है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned