CBSE Exam: छात्रों के लिए बड़ी खबर, विद्यार्थियों पर होगा ये असर

CBSE Exam: सामान्य वर्ग के लिए शुल्क हुआ दुगुना, SC, ST वर्ग के लिए बोर्ड परीक्षा फीस 24 गुना बढ़ी

By: सुनील शर्मा

Published: 12 Aug 2019, 04:30 PM IST

CBSE Exam: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं को बोर्ड परीक्षा फीस बढ़ा दी है। SC, ST वर्ग के छात्रों की बोर्ड फीस में 24 गुणा बढो़तरी हुई है। इस श्रेणी के छात्रों को पांच विषयों के लिए 750 रुपए की जगह 1500 रुपए देने होंग। CBSE ने सभी स्कूलों को इस बाबत सूचना भेज दी है।

ये भी पढ़ेः प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछी जाती है English की इन टर्म्स की फुलफॉर्म

ये भी पढ़ेः GATE Exam जानिए क्या है Eligibility Criteria, Exam Date, Syllabus, पढ़े सारी जानकारी

12वीं में पांच विषयों के अलावा अतिरिक्त विषय की परीक्षा के लिए 300 रुपए फीस देनी होगी। पहले एससी, एसटी छात्रों को इसके लिए कोई फीस नहीं देनी होती थी। सामान्य श्रेणी के छात्रों को 150 रुपए फीस देनी होती थी। 100 फीसदी दृष्टिहीन छात्रों को किसी भी तरह की परीक्षा फीसद नहीं देनी होगी। बोर्ड ने माइग्रेशन फीस भी 150 रुपए से बढ़ाकर 350 रुपए कर दी है।

ये भी पढ़ेः बढ़िया अपॉर्च्यूनिटीज के लिए करें जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज, कमाएंगे अच्छा पैसा

ये भी पढ़ेः एग्रीकल्चर और बायोलॉजिकल फील्ड में प्लांट पैथोलॉजी है अच्छा ऑप्शन, फॉरेन जाने के भी हैं चांस

विदेशों में अब 5 विषय के लिए 10 हजार रुपए
विदेशों में चल रहे CBSE स्कूलों में भी परीक्षा फीस बढ़ाई गई है। 10वीं और 12वीं के छात्रों को अब पांच विषयों के लिए पांच हजार की जगह दस हजार रुपए देने होंगे। 12वीं कक्षा में अतिरिक्त विषय की परीक्षा देने के लिए एक हजार की जगह दो हजार रुपए देने होंगे।

फीस बढ़ोतरी पर CBSE बोर्ड की सफाई
सीबीएसई बोर्ड ने पिछले पांच वर्ष से परीक्षा फीस नहीं बढ़ाई थी। फीस में जो बढ़ोतरी की है वे सभी श्रेणी के छात्रों के लिए है और ये फैसला गवर्निंग बॉडी ने लिया है। दृष्टिबाधित छात्रों के लिए कोई परीक्षा फीस नहीं लगेगी। दिल्ली में एससी/ एसटी के छात्र 350 रुपए की फीस में से केवल 50 रुपए देते थे। बाकी पैसा दिल्ली सरकार वहन करती थी। सामान्य श्रेणी के छात्रों को 750 रुपए की जगह 1500 रुपए देने होंगे। एनआईओएस बोर्ड 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा फीस 1800 रुपएस, छात्राओं से 1450 व एससी, एसटी छात्रों से 1200 रुपए लेता है। 12वीं की परीक्षा फीस 2000, 1750 और 1300 रुपए हैं। अतिरिक्त विषय की परीक्षा फीस 720 रुपए हैं। सीबीएसई नो-प्रॉफिट, नो-लॉस पर काम करता है।

Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned