scriptमेडिकल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बनाएं करियर, आईआईआईटी में करें आवेदन | Create a career in the field of medical technology | Patrika News

मेडिकल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बनाएं करियर, आईआईआईटी में करें आवेदन

Published: Apr 18, 2016 12:07:00 am

इस फील्ड में रुचि रखने वाले लोग आगामी 22 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। संस्थान पश्चिम बंगाल में है।

medical technology

medical technology

जयपुर। कोई भी क्षेत्र जब तकनीक से अछूता नहीं है, तो मेडिकल फील्ड अपवाद कैसे हो सकता है? मेडिकल फील्ड में इलाज से पूर्व के परीक्षण से लेकर उपचार के बाद जांचों तक में विभिन्न टेक्नोलॉजीज का इस्तेमाल किया जाता है। मेडिकल फील्ड में टेक्नोलॉजी के इस इस्तेमाल के लिए कुशल लोगों की जरूरत है और ऐसे कुशल लोगों को तैयार करने के लिए आईआईआईटी खडग़पुर चला रहा है मास्टर इन मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी प्रोग्राम। इस फील्ड में रुचि रखने वाले लोग आगामी 22 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। संस्थान पश्चिम बंगाल में है।

आईआईटी खडग़पुर ने मेडिकल साइंस और टेक्नोलॉजी पर एक साथ कमांड रखने वाले पेशेवर तैयार करने में मदद करने वाले कोस मास्टर इन मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में आवेदन मंगवाए हैं। इस इंटरडिसीप्लीनरी फील्ड में पढ़ाई करके कॅरियर बनाने के इच्छुक लोग कर सक ते हैं इस कोर्स में आवेदन। मेडिसिन और टेक्नोलॉजी पर आधारित इस कोर्स में आवेदन की अंतिम तिथि 22 अप्रैल 2016 निर्धारित है।

क्या है योग्यता
एमएमएसटी में प्रवेश के लिए जरूरी है कि आवेदक ने कम से कम 55 फीसदी एग्रीगेट के साथ एमबीबीएस की पढ़ाई की हो। यह भी जरूरी है कि उसने बारहवीं के स्तर पर मैथेमेटिक्स की पढ़ाई की हो और यह पेपर क्लीयर किया हो।

कैसे होगा चयन
एमएमएसटी में प्रवेश लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर होगा। परीक्षा बहुविकल्पीय होगी, जिसमें एक सवाल के साथ चार विकल्प दिए होंगे। परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी। इस परीक्षा में आवेदकों से कुल 120 सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों में से 75 सवाल एमबीबीएस सिलेबस से जुड़े हुए होंगे। बाकी के सवाल फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स से जुड़े होंगे, जिनका स्तर 12वीं कक्षा वाला होगा।

कब है परीक्षा
एमएमएसटी में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 28 मई 2016 को किया जाएगा। परीक्षा के लिए बेंगलूर, मुंबई, नई दिल्ली, कोलकाता और खडग़पुर में केंद्र बनाए जाएंगे। समय रहते आवेदन की सब औपचारिकताएं पूरी करने वालों को ही एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। वेबसाइट विजिट करते रहें।

कैसे करें आवेदन
एमएमएसटी में आवेदन के लिए http://gate.iitkgp.ac.in/mmst पर जाकर फॉर्म भरें। इसमें आपको अपनी निजी और शैक्षणिक जानकारी भरनी है। ऑनलाइन फॉर्म को भरकर सब्मिट कराएं। एप्लीकेशन फीस 1500 रुपए है। एससी, एसटी, शावि, महिलाओं के लिए यह फीस 750 रुपए निर्धारित की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो