script

RRB ALP Admit Card यहाँ से करें डाउनलोड, जानिए परीक्षा से जुड़े जरुरी नियम

Published: Aug 07, 2018 02:44:47 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

RRB Group -C ALP Admit Card…

RRB Group -C ALP Admit Card...

RRB Group -C ALP Admit Card…

RRB Group -C ALP Admit Card रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा सभी RRBs के असिस्टेंट लोको पायलट पद हेतु ऑनलाइन परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए है। जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, वे अपना RRB Group C ALP, admit card आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in से सीधे डाउनलोड कर सकते हैं। रेलवे द्वारा विज्ञापित पदों में बढ़ोतरी कर 60 हजार कर दिया है। परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से कंप्यूटर आधारित टेस्ट होगा। अभ्यर्थी परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी और मॉकटेस्ट के लिए वेबसाइट पर दिए गए लिंक का सहारा ले सकते हैं।

RRB Group -C ALP Admit Card डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें


परीक्षा की अवधि 60 मिनट होगी और 15 भाषाओं में परीक्षा आयोजित की जाएगी। कुल 75 बहु-विकल्प प्रश्न होंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट दिया जाएगा। करीब 1.5 करोड़ उम्मीदवारों ने लगभग एक लाख नौकरियों के लिए आवेदन किया था, जिसकी अधिसूचना मार्च में जारी की गई थी। परीक्षा कार्यक्रम 9 अगस्त से शुरू होगा। परीक्षा के लिए अभ्यर्थी को ड्रेस कोड के साथ प्रवेश पत्र और पहचान पत्र परीक्षा केंद्र पर ले जाना अनिवार्य होगा। परीक्षा केंद्र पर समय से पूर्व दिए गए समय पर पहुंचना होगा। ऑनलाइन परीक्षा के लिए साथ में फोटो भी लेकर जानी होगी।

How to download RRB ALP Admit card 2018
अभ्यर्थी को सबसे पहले RRB की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाना होगा। होम पेज पर मेन मेनू से Recruitment पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा। इसके बाद निचे बोर्ड के नाम आपके सामने होंगे जहाँ से आपने आवेदन किया है। जैसे RRB-AJMER आदि पर क्लिक करें। इसके बाद अभ्यर्थी को एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करना होगा, जहाँ नई टैब ओपन होने के साथ ही अभ्यर्थी से जरुरी जानकारी मांगी जाएगी। जानकारी भरने के बाद सबमिट करना होगा और स्क्रीन पर दिखाई दे रहे प्रवेश पत्र को डाउनलोड करना होगा।

कैसा होगा RRB ALP, Technician Exam का पैटर्न
सामान्य कैंडिडेट्स के लिए Computer Based Test (CBT) एक घंटे का होगा। इस पेपर में 75 मल्टी च्वाइस प्रश्न पूछे जाएंगे। यानि प्रत्येक प्रश्न के उत्तर में चार विकल्प होंगे और इनमें से एक विकल्प सही होगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग रखी गई है। हर गलत पर 1/3 अंक काट लिए जाएंगे यानि अगर आपने तीन प्रश्न के गलत आंसर दिए है तो आपका 1 नंबर कट जाएग। दिव्यांग उम्मीदवारों को इस पेपर को हल करने के लिए 20 मिनट का एक्सट्रा टाइम दिया जाएगा यानि इन अभ्यर्थियों को कुल 80 मिनट का समय मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो