JEE Advanced 2019: ऑनलाइन परीक्षा आज, ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न

JEE Advanced 2019: ऑनलाइन परीक्षा आज, ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न

Sunil Sharma | Updated: 27 May 2019, 12:21:12 PM (IST) परीक्षा

आइआइटी रूडक़ी की ओर जेईई एडवांस्ड ऑनलाइन परीक्षा आज देश के 155 शहरों सहित छ अन्य देशों में आयोजित होगी।

आइआइटी रूडक़ी की ओर जेईई एडवांस्ड ऑनलाइन परीक्षा आज देश के 155 शहरों सहित छ अन्य देशों में आयोजित होगी। प्रदेश के अजमेर, अलवर, जोधपुर, सीकर, बीकानेर और उदयपुर सहित जयपुर में दो पारियों में सुबह 9 से 12 और दोपहर दो से पांच बजे तक परीक्षा का आयोजन होगा। जयुपर में सोलह से अधिक सेंटर्स बनाए गए हैं, जहां जयपुर के 1900 स्टूडेंट्स सहित प्रदेशभर के 11 हजार 200 कैंडिटेट एग्जाम देंगे। वहीं देशभर से करीब ढाई लाख स्टूडेंट्स एग्जाम में अपीयर होंगे। जेईई एडवांस्ड के आधार पर देशभर की कुल 23 आइआइटी की 11279 सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा।

इस बार होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (उच्च) [JEE (Advanced) 2019] परीक्षा का आयोजन आईआईटी रुड़की द्वारा किया जा रहा है। इस परीक्षा के आधार पर ही छात्रों को भारत के समस्त IIT संस्थानों में इंजीनियरिंग, साइंस तथा आर्किटेक्चर के ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन दिया जाएगा। आइए जानते हैं कि इस बार परीक्षा का पैटर्न कैसा रहेगा और किस तरह परीक्षा की तैयारी करें ताकि परीक्षा में अच्छे मार्क्स आ सके और आसानी से छात्र का सलेक्शन हो सके।

परीक्षा केन्द्र एवं परीक्षा पैटर्न
संयुक्त प्रवेश परीक्षा (उच्च) 2019 भारत तथा विदेश के कुछ चुने गए शहरों में 27 मई, 2019 (सोमवार) को दो पारियों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में दो प्रश्न-पत्र होंगे। पहली पारी सुबह 9.00 बजे से 12.00 बजे तक में पहला पेपर का एग्जाम होगा, जबकि दूसरी पारी में दोपहर 2.00 बजे से 5.00 बजे तक दूसरे पेपर की परीक्षा ली जाएगी। दोनों ही प्रश्न-पत्र देना अनिवार्य हैं।

प्रत्येक प्रश्न-पत्र 3 घंटे की अवधि का होगा तथा उसमें भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान एवं गणित विषय के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा कम्प्यूटर आधारित CBT प्रणाली से ली जाएगी। प्रश्न-पत्र अंग्रेजी तथा हिंदी भाषा में होंगे, अभ्यर्थी अपनी सुविधा के अनुसार दोनों में से कोई भी भाषा चुन सकते हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned