JEE Main Exam: स्टूडेंट्स को मिली ये बड़ी सुविधा, ले जा सकेंगे ये सामान भी

JEE Main Exam: स्टूडेंट्स को मिली ये बड़ी सुविधा, ले जा सकेंगे ये सामान भी

Sunil Sharma | Publish: Apr, 03 2019 12:38:31 PM (IST) परीक्षा

JEE Main परीक्षा 8 से 12 अप्रेल तक ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इसके लिए एनटीए ने एडवाइजरी जारी की है।

JEE Main परीक्षा 8 से 12 अप्रेल तक ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इसके लिए एनटीए ने एडवाइजरी जारी की है। इस बार विद्यार्थियों के लिए एजेंसी ने फल, शुगर टेबलेट व पारदर्शी पानी की बोतल परीक्षा केंद्र में ले जाने की विशेष सुविधा प्रदान की है। विद्यार्थी पैक्ड फूड जैसे चॉकलेट-कैंडी एवं सेंडविच आदि नहीं ले जा सकेंगे। वहीं विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र रिपोर्टिग समय से पहले पहुंचना होगा।

ये भी पढ़ेः JEE Main exam के मार्क्स के आधार पर होंगे एडमिशन, लागू हुए नए रूल्स

गेट क्लोजिंग समय के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। दिव्यांग विद्यार्थी यदि विशेष सुविधा चाहते हैं तो सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किए प्रमाण पत्र के साथ पहुंचें। परीक्षा केंद्र अधीक्षक से लिखित में आग्रह करने पर दिव्यांगों को स्क्राइब की सुविधा भी प्रदान की जाएगी एवं एक घंटे का अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा।

आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आइडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस की मूल प्रति को ही फोटो पहचान पत्र के तौर पर मान्यता दी है। मोबाइल फोन में उपलब्ध फोटो पहचान पत्र मान्य नहीं होगा।एडमिट कार्ड का कलर्ड प्रिंट लें। रफ वर्क पेपर शीट तथा एडमिट कार्ड लौटाना होगा।

मई के दूसरे सप्ताह में शुरू होंगे इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन
उल्लेखनीय है कि राज्य के सरकारी तथा निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में बीते वर्ष की तरह JEE Main के अंकों के अनुरूप ही दाखिले होंगे। संभवत: मई के दूसरे पखवाड़े में इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिलों की तय प्रक्रिया शुरू होगी। सरकार ने साल 2016 से राजस्थान इंजीनियरिंग एडमिशन प्रोसेस (REAP) के जरिए प्रथम वर्ष में प्रवेश देने की शुरुआत की। इसमें JEE Main के प्राप्तांकों को प्रवेश की पात्रता माना गया है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned