जेईई मेन, NEET to EAMCET सहित देशभर की 50 से ज्यादा प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं का जानें शेड्यूल

लॉकडाउन के कारण देशभर की कई परीक्षाएं बाधित हुई है। ऐसे में उनका शेड्यूल बिगड़ गया है। अधिकांश परीक्षाओं में नवीनतम अद्यतन क्या है, ये कब और कैसे आयोजित किए जाएंगे? यहां जानते हैं देशभर की प्रमुख परीक्षाओं का शेड्यूल।

By: Jitendra Rangey

Published: 14 May 2020, 07:36 PM IST

लॉकडाउन के कारण देशभर की कई परीक्षाएं बाधित हुई है। ऐसे में उनका शेड्यूल बिगड़ गया है। अधिकांश परीक्षाओं में नवीनतम अद्यतन क्या है, ये कब और कैसे आयोजित किए जाएंगे? यहां जानते हैं देशभर की प्रमुख परीक्षाओं का शेड्यूल।


जेईई मेन, एनईईटी, जेईई एडवांस 2020: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन की तारीखों के रूप में, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) और, संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस्ड की घोषणा पिछले हफ्ते मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने की है। JNU प्रवेश परीक्षा, UGC NET, CSIR NET की तारीखें इस सप्ताह जारी होने की उम्मीद है।

इस बीच, सीबीएसई की तारीखों ने 1 से 15 जुलाई, 2020 तक लंबित बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की भी घोषणा की है। बोर्ड ने 1.5 करोड़ से अधिक उत्तर लिपियों के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। परिणाम अगस्त के अंत तक पहले सप्ताह में घोषित होने की संभावना है।

ये राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाएं हैं, अप्रैल और मई में कई राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षाएं भी आयोजित की जाती हैं। हालांकि, इस साल, भारत एक राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से गुजर रहा था।


जेईई मेन 2020: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य जिसे लॉकडाउन के कारण पहले स्थगित कर दिया गया था, अब 18 से 23 जुलाई, 2020 के बीच आयोजित किया जाएगा। जेईई मुख्य परीक्षा के लिए 9 लाख से अधिक छात्र दिखाई देंगे, और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (2020) एनटीए) इंजीनियरिंग आधारित प्रवेश परीक्षाओं के संचालन के लिए अधिक परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था कर रहा है। प्रवेश परीक्षा पहले 5, 7, 8 और 9 अप्रैल, 2020 को आयोजित होने वाली थी।

NEET: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, NEET 2020 के लिए उपस्थित होने के लिए कुल 15.93 लाख छात्रों ने आवेदन किया था। मेडिकल प्रवेश परीक्षा 26 जुलाई, 2020 को आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को HRD मंत्रालय द्वारा दोगुना करने के लिए कहा गया है परीक्षा के दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या।

पढ़ें | लॉकडाउन के दौरान 12वीं के बाद इन प्रवेश परीक्षाओं की करें तैयारी

जेईई एडवांस: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस्ड 23 अगस्त को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा पहले 17 मई को आयोजित होने वाली थी, हालांकि, इसे कोरोनावायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली परीक्षा आयोजित करेगा। जनवरी और अप्रैल (अब मई) सत्रों में - केवल जेईई मेन के टॉप 2.5 लाख की सूची में जगह बनाने वाले ही परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे।

UGC NET, CSIR NET: मानव संसाधन विकास मंत्री जल्द ही UGC NET, CSIR NET, JNUEE, NCHM JEE के लिए तारीखों की घोषणा करेंगे। UGC NET, CSIR NET के लिए आवेदन प्रक्रिया की तारीखों को बढ़ा दिया गया है। अभी परीक्षा की तारीखों की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, ये परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। हालांकि, यह जुलाई में आयोजित किए जाने की संभावना है।

JNUEE, DUET: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (JNUEE) के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 25 मई को बंद हो जाएगी। परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है, लेकिन संशोधित तिथियों की घोषणा अभी बाकी है। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (DUET) के लिए, आवेदन फॉर्म जारी नहीं किए गए हैं, इस संबंध में कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है।

पढ़ें | NEET UG 2020: एनटीए ने उम्मीदवारों को फर्जी कॉल, एसएमएस, ईमेल के खिलाफ किया अलर्ट

CLAT: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2020 को कई बार स्थगित किया गया है। नवीनतम सूचना के अनुसार, परीक्षा 21 जून को आयोजित की जाएगी। इससे पहले, परीक्षा 10 मई को आयोजित की जाने वाली थी, फिर इसे 24 मई को स्थगित कर दिया गया। पंजीकरण की प्रक्रिया 18 मई तक खुली रहेगी और जिनके पास नहीं है अभी तक परीक्षा के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर कर सकते हैं।

AP EAMCET 2020: आंध्र प्रदेश स्टेट काउंसिल ऑफ हायर एजुकेशन (APSCHE) ने कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, CET 2020 के लिए संशोधित परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। AP EAMCET का आयोजन अब 27 से 31 जुलाई के बीच किया जाएगा, जो पहले अपने निर्धारित अप्रैल से स्थगित कर दिया गया था। 20।

AP ECET, AP ICET, AP PGECET, AP EdCET, AP LAWCET और AP B.Arch CET की संशोधित तारीखों की भी घोषणा की गई है। ICET का आयोजन 25 जुलाई को, ECET 24 जुलाई को, LAWCET- 6 अगस्त, EDCET- 5 अगस्त, और PGECET 2 से 4 अगस्त, 2020 तक किया जाएगा। डेट शीट वेबसाइट- apeamcet.nic.in पर उपलब्ध है।

GUJCET: गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (GUJCET) को लॉकडाउन के कारण पुनर्निर्धारित किया गया था। 17 मई, 2020 को लॉकडाउन खत्म होने के बाद प्रवेश परीक्षा की तारीखों की घोषणा की जाएगी।

KEAM: केरल इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर और मेडिकल प्रवेश परीक्षा (KEAM 2020) को कोरोनावायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के कारण स्थगित कर दिया गया था। प्रवेश परीक्षाएं 20 और 21 अप्रैल, 2020 को आयोजित की जाने वाली थीं। नवीनतम अपडेट के अनुसार केईएएम 16 जुलाई को आयोजित किया जाएगा।

एमएचटी-सीईटी 2020: महाराष्ट्र में राज्य कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) सेल ने एमएचटी-सीईटी 2020 की तारीखों को स्थगित कर दिया है और आवेदन जमा करने की समय सीमा बढ़ा दी है। लॉकडाउन के विस्तार के मद्देनजर लिए गए विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के आवेदन जमा करने की समय सीमा बढ़ाने का निर्णय। विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं की आवेदन की समय सीमा 20 मई, 2020 तक बढ़ाई गई।

MHT-CET 2020, जिसे 13 से 23 अप्रैल, 202 तक निर्धारित किया गया था। उसे पहले स्थगित कर दिया गया था, और फिर बाद में भी स्थगित कर दिया गया था। परीक्षाओं की संशोधित तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी।

BITSAT: लॉकडाउन के कारण BITSAT (बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस एडमिशन टेस्ट) के लिए आवेदन प्रक्रिया बढ़ा दी गई है। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट- bitadmission.com के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार हॉल टिकट को 30 अप्रैल से 18 मई, 2020 तक डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा की तिथियां बाद में जारी की जाएंगी।

कर्नाटक केसीईटी 2020: कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (केसीईटी) 2020 के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया आगे बढ़ा दी गई है। इच्छुक अभ्यर्थी वेबसाइट kea.kar.nic.in के माध्यम से 18 मई तक आवेदन कर सकते हैं। केसीईटी पहले 22, 23 और 24 अप्रैल को आयोजित किया जाना था और अब इसे 30 और 31 जुलाई को आयोजित किया जाना था।

WBJEE: पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (WBJEE 2020) के परिणाम 3 मई को लॉकडाउन खत्म होने के बाद जारी किए जाएंगे। 2 फरवरी को आयोजित राज्य स्तरीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए लगभग 1 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे।

OJEE: OJEE विशेष परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 मई से शुरू हो गए हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई है। उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र के लिए शुल्क का भुगतान 5 जून तक कर सकते हैं। आवेदन ojee.nic.in पर खुले हैं। इस साल, विशेष परीक्षा ओजेईई का एक हिस्सा होगी।

VITEEE 2020: वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (VIT) ने VIT इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (VITEEE) 2020 के लिए परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। संस्थान में बीटेक पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा 29 जुलाई से 2 अगस्त तक आयोजित की जाएगी।

SRMJEE: SRMJE विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, SRMJEE को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा 12 से 20 अप्रैल, 2020 तक आयोजित होने वाली थी।

KIITEE: कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी प्रवेश परीक्षा (KIITEE 2020) में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा जो 23 अप्रैल, 2020 तक आयोजित होने वाली थी, रद्द कर दी गई। परीक्षा की संशोधित तिथियों को जल्द ही अधिसूचित किया जाएगा।

एनआईडी डैट: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (एनआईडी) ने एनआईडी डीएटी मेन्स 2020 के लिए स्थिति परीक्षण और साक्षात्कार के दौर को स्थगित कर दिया है। मार्च में आयोजित होने वाली एमडीएस प्रवेश परीक्षा को लॉकडाउन के कारण आगे रद्द कर दिया गया है।

AILET: ऑल इंडिया नेशनल लॉ एंट्रेंस टेस्ट (AILET) स्थगित कर दिया गया है, जो 31 मई, 2020 को आयोजित किया जाना है। परीक्षा की संशोधित तिथियां लॉकडाउन समाप्त होने के बाद जारी की जाएंगी।

ICSI CSEET: इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) 28 मई, 2020 को CS कार्यकारी परीक्षा आयोजित करेगा, जो पहले 5 मई, 2020 को आयोजित होने वाली थी।

ICAI CA परीक्षा: भारतीय सनदी लेखा संस्थान (ICAI) ने चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) की परीक्षा 2 मई से 18 मई, 2020 तक के लिए स्थगित कर दी है। अब यह परीक्षा 19 जून, 2020 से आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार संशोधित परीक्षा की जांच कर सकते हैं वेबसाइट के माध्यम से तारीखें- icai.org।

SNAP: सिम्बायोसिस नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट (SNAP) - सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में प्रवेश स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा - 16 अगस्त से शुरू होगी और 26 नवंबर को समाप्त होगी। परीक्षा 15 दिसंबर को दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। रिजल्ट 10 जनवरी तक आने की उम्मीद है। एग्जाम क्लियर करने वालों को इंटरव्यू राउंड के लिए भी उपस्थित होना होगा। इच्छुक आधिकारिक वेबसाइट - snaptest.org पर आवेदन कर सकते हैं।

SET: सिम्बायोसिस एंट्रेंस टेस्ट जनरल स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए है, सामान्य पाठ्यक्रम के लिए SET सामान्य सहित SET के विभिन्न प्रकार हैं जबकि SET कानून, SET इंजीनियरिंग, SET डिजाइन अलग-अलग परीक्षाएं हैं। परीक्षा ऑनलाइन प्रमाणित सेवा या टेक-होम परीक्षा प्रारूप पर आधारित होगी। इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मई है।

coronavirus Coronavirus Outbreak
Show More
Jitendra Rangey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned