scriptJIPMER ऐडमिट कार्ड 2019 जारी, यहां से करें डाउनलोड और ऐसे करें तैयारी | JIPMER admit card 2019 released download at jipmer.edu.in | Patrika News

JIPMER ऐडमिट कार्ड 2019 जारी, यहां से करें डाउनलोड और ऐसे करें तैयारी

locationजयपुरPublished: May 20, 2019 02:11:29 pm

Download JIPMER Admit Card 2019

Education News,JIPMER,education news in hindi,mbbs exam,

Education News,JIPMER,education news in hindi,mbbs exam,Education News

JIPMER Admit Card 2019: जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च ने मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाली JIPMER MBBS 2019 परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। ये कार्ड JIPMER की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।

ऐसे करें डाउनलोड
Step 1 – JIPMER MBBS Admit Card डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jipmer.edu.in ओपन करें।
Step 2 – यहां होमपेज पर ही Exams: JIPMER MBBS Entrance Examination Hall Ticket -2019 का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करें।
Step 3 – इस लिंक पर क्लिक करने से एक नया पेज ओपन होगा जहां Download Hall Ticket – Click Here का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करने पर नया पेज ओपन होगा जहां छात्रों से लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा।
Step 4 – लॉग इन करने के बाद छात्र अपना JIPMER Admit Card डाउनलोड कर सकेंगे। बाद में इसका प्रिंट भी लिया जा सकेगा।

छात्रों के लिए Mock Test की भी है सुविधा
JIPMER Exam की तैयारी के लिए भी इस बार जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च विशेष तैयारी की है। इंस्टीट्यूट की वेबसाइट पर ही छात्रों को परीक्षा में क्वैश्चन्स की जानकारी देने, एवं उनकी प्रिपेरेशन तैयारी जांचने हेतु मॉक टेस्ट का लिंक दिया गया है। इस लिंक पर क्लिक कर छात्र मॉक टेस्ट के जरिए अपनी तैयारी को जांच सकते हैं और संभावित प्रश्नों के मॉडल पेपर को देख सकते हैं।

ऐसे दें मॉक टेस्ट
Step 1 – JIPMER MBBS Admit Card डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jipmer.edu.in ओपन करें।
Step 2 – यहां होमपेज पर ही Exams: JIPMER MBBS Entrance Examination Hall Ticket -2019 का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करें।
Step 3 – इस लिंक पर क्लिक करने से एक नया पेज ओपन होगा जहां Mock Test – Click Here का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करने पर नया पेज ओपन होगा जहां छात्रों से लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा।
Step 4 – यहां लॉग इन करने के बाद छात्र मॉक टेस्ट दे सकेंगे।

2 जून को होगा JIPMER Exam 2019
परीक्षा 2 जून 2019 को आयोजित होगी। यह परीक्षा एक ही दिन दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। दोनों ही शिफ्ट का ड्यूरेशन 2.5 घंटे होगा। मॉर्निंग शिफ्ट की परीक्षा 10 बजे से 12.30 बजे तक और दोपहर की शिफ्ट की परीक्षा 3 बजे से 5.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट में आवेदकों को सुबह 8 बजे पहुंचना होगा और 9.15 बजे तक एंट्री बंद कर दी जाएगी। दूसरी शिफ्ट में आवेदकों को 1 बजे तक टेस्ट सेंटर पहुंचना होगा और दोपहर 2.15 बजे एंट्री बंद कर दी जाएगी।

नेगेटिव मार्किंग भी होगी परीक्षा में
इस पेपर में फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी, इंग्लिश लैंग्वेज और कॉम्प्रिहेंशन एंड लॉजिकल एंड क्वांटिटेटिव रीजनिंग से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में कुल 200 मल्टीपल चॉइस वाले प्रश्न पूछे जाएंगे, परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक सही जवाब के लिए 4 अंक मिलेंगे एवं प्रत्येक गलत जवाब के लिए 1 अंक काट लिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो