scriptबिहार शिक्षा विभाग के प्रश्नपत्र में कश्मीर अलग देश ! | Kashmir is a country : Says Bihar state board question paper | Patrika News

बिहार शिक्षा विभाग के प्रश्नपत्र में कश्मीर अलग देश !

Published: Oct 11, 2017 06:12:58 pm

प्रश्न में अन्य देशों की तरह कश्मीर को भी अलग देश बताते हुए छात्रों से इस देश के निवासियों के नाम बताने के विषय में प्रश्न किया गया है।

Bihar State Board Exam

Bihar State Board Question Paper

पटना। बिहार सरकार राज्य में भले ही शिक्षा के क्षेत्र में लाख सुधार के दावे कर ले, परंतु शिक्षा विभाग के कारनामे सरकार के इन दावों की पोल खोलते रहे हैं। इस बार एक नया मामला प्रकाश में आया है, जब राज्य सरकार की ओर से संचालित सातवीं कक्षा के छात्रों के लिए अंग्रेजी के प्रश्न पत्र में कश्मीर को अलग ‘देश’ बताया गया है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से संचालित अद्र्घवार्षिक परीक्षा 2017 के अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में छात्रों से चीन, नेपाल, इंग्लैंड और भारत की तरह ‘कश्मीर’ को एक अलग देश के रूप बताते हुए इससे संबंधित एक प्रश्न पूछा गया है। प्रश्न में अन्य देशों की तरह कश्मीर को भी अलग देश बताते हुए छात्रों से इस देश के निवासियों के नाम बताने के विषय में प्रश्न किया गया है।

अंग्रेजी के इस प्रश्न पत्र में चीन के नागरिकों को ‘चाईनीज’ कहे जाने का उदाहरण देते हुए छात्रों को नेपाल, इंग्लैंड और भारत की तरह ही ‘कश्मीर’ के निवासियों को लेकर रिक्त स्थान भरने को दिया गया है। इस प्रश्न पत्र के बारे में वैशाली जिले के एक स्कूल में छात्रों ने शिकायत की, तब यह मामला प्रकाश में आया।

शिक्षा विभाग अब इसे मुद्रण त्रुटि बता रहा है। बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में यह परीक्षा बिहार शिक्षा परिषद आयोजित करता है। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने इसके लिए सवाल छापने वाले प्रिंटर को दोषी ठहराया है। हालांकि, उनका कहना है कि यह एक बड़ी गलती है, जो नहीं होनी चाहिए।

 

आईआईटी जेईई : जेईई एडवांस में ४ हजार अधिक छात्र होंगे शामिल
नई दिल्ली। आईआईटी-जेईई परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। जेईई एडवांस की वेबसाइट पर जारी आधिकारिक नई घोषणा के अनुसार जेईई एडवांस में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या बढ़ा दी गई है। इसमें सभी कैटेगरी के छात्र शामिल हैं। वहीं 2017 में इस परीक्षा के लिए बैठने वाले छात्रों की लिमिट 2 लाख 20 हजार थी। अगले साल 4 हजार ज्यादा छात्र जेईई एडवांस में अपनी किस्मत आजमाएंगे। जेईई मेन परीक्षा में पॉजिटिव माक्र्स लाने वाले टॉप 2,24,000 छात्रों को एडवांस परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। यह परीक्षा 20 मई, 2018 को होगी। यह पूरी तरह से कम्प्यूटर बेस्ड टैस्ट मोड में होगी। 2018 आईआईटी जेईई की परीक्षा, आईआईटी कानपुर द्वारा आयोजित की जाएगी। एडवांस परीक्षा में 4 हजार ज्यादा छात्रों को मौका दिए जाने की घोषणा से परीक्षा की तैयारियों में जुटे छात्रों को राहत मिली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो