MP Patwari First Shift Exam Cancelled : सर्वर प्रॉब्लम के चलते प्रथम पारी की परीक्षा स्थगित,जल्द आगामी तिथि की घोषणा!

MP Patwari First Shift Exam Cancelled :मध्यप्रदेश में पटवारी के पदों पर निकली भर्ती की परीक्षा का आयोजन आज से शुरू हो चूका है। लेकिन ऑनलाइन परीक्षा मे

By: Deovrat Singh

Updated: 09 Dec 2017, 03:24 PM IST

MP Patwari First Shift Exam Cancelled : परीक्षा स्थगन को परीक्षा केंद्र तकनिकी खामी के चलते तकनीकी शिक्षा मंत्री दीपक जोशी ने बताया की समस्या हो सकती है लेकिन सर्वर का काम देश की नंबर वन कंपनी टीसीएस के पास था जिसके द्वारा चूक हुई है। मामला बहुत बड़ा है और कंपनी पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

मध्यप्रदेश में पटवारी के पदों पर निकली भर्ती की परीक्षा का आयोजन आज से शुरू हो चूका है। लेकिन ऑनलाइन परीक्षा में 20 लाख से अधिक बेरोजगार युवाओं ने आवेदन किया था। आज परीक्षा का पहला दिन था और परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से 1 घंटे पूर्व बुलाया गया था। लेकिन परीक्षा हॉल में 10 मिनट पूर्व उपस्थित होने की जगह अभ्यर्थी कतारों में खड़े थे। ऐसे में यह परीक्षा स्थगित कर दी गई। प्रथम पारी वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा आगामी तिथि निर्धारित कर नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा।

परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन करवाना था जिसके लिए परीक्षा केंद्र पर युवा कतार में खड़े रहे और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सर्वर ठप्प हो गया। समस्या के चलते उम्मीदवारों का पंजीयन परीक्षा से पूर्व नहीं हो पाया। परीक्षा केंद्र पर ऑनलाइन सत्यापन, आधार मिलान की भी समस्या बढ़ गई।सर्वर से संबधित समस्या और इसके पूर्व ट्रायल को लेकर बोर्ड अधिकारी जवाब देने से बचते नजर आ रहे हैं।


पटवारी की परीक्षा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड इस बार आयोजित कर रहा है. राज्यभर में बीस लाख से अधिक बेरोजगार युवा है जिनमे से पटवारी बनने के लिए बारह लाख ने आवेदन किया है. लगभग प्रत्येक परिवार से एक पटवारी की परीक्षा दे रहा हैं। पटवारी भर्ती में 33 प्रतिशत पद आरक्षित है जो महिलाओं के लिए हैं. महिला आरक्षित पदों की संख्या करीब तीन हजार से अधिक होती है। बड़े पैमाने पर भर्ती को देखकर कारण गांव की ग्रैज्यूएट महिलाओं ने भी बड़ी संख्या आवेदन किया है।

केंद्र पर केंद्राधीक्षक और पर्वेक्षक भी परेशान हैं। पटवारी परीक्षा की पहली शिफ्ट स्थगित होने के चलते पूरे प्रदेश के करीब 26000 उम्मीदवार इससे प्रभावित हुए हैं। आगे की परीक्षा की तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी।

पटवारी भर्ती परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य गणित, हिन्दी एवं ग्रामीण अर्थ व्यवस्था और पंचायती राज से संबंधित पूछे जाएंगे। नवीन तकनीक और कम्प्यूटर से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाएंगे। परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को डेढ़ घंटे पहले पहुंचना है। परीक्षा दिन में दो शिफ्ट में है। प्रत्येक दिन एक लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

मध्यप्रदेश राज्य के इतिहास में पहली बार ऐसी परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी हिस्सा ले रहे हैं। प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने पटवारी के कुल 9235 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये थे। न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक निर्धारित रखी गई। पूर्व में पटवारी के पद के लिए न्यूनतम योग्यता बारहवीं उत्तीर्ण निर्धारित कर रखी थी।

ऑनलाइन परीक्षा पूरी होने के जस्ट बाद ही स्थगित परीक्षा ले ली जाएगी। इसके लिए बोर्ड द्वारा जल्द ही अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन भेज दिया जायेगा। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर भी देख सकते है।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned