scriptकेंद्र सरकार ने दी मंजूरी, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए होगी एक टेस्टिंग एजेंसी | Now testing agency to conduct all entrance exams | Patrika News
शिक्षा

केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए होगी एक टेस्टिंग एजेंसी

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इसे मंजूरी दी।

Nov 11, 2017 / 10:59 pm

जमील खान

chatra sangh chunav student union election dates 2017

chatra sangh chunav student union election dates 2017

नई दिल्ली। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन के लिए केंद्र सरकार ने एक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के गठन को मंजूरी दी है। इससे सीबीएसई, यूजीसी, एआईसीटीई आदि को परीक्षाओं के आयोजन की जिम्मेदारी से निजात मिल जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इसे मंजूरी दी। वहीं गृहमंत्रालय ने आतंकवाद से जुड़ी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए तंत्र का विस्तार किया है। कट्टरवाद, सोशल मीडिया और साइबर अपराध की निगरानी और काबू के लिए मंत्रालय ने काउंटर टेरेरिज्म एंड काउंटर रेडिकलाइजेशन और साइबर एंड इनफॉरमेशन सिक्योरिटी विभाग बनाए हैं।

 

बिहार बोर्ड ने 10वीं, 12वीं की डेटशी जारी की
पटना। बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की डेटशीट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है। 10वीं की परीक्षा 6 फरवरी, 2018 को शुरू होंगी और 28 फरवरी को अंतिम पेपर होगा, जबकि 12वीं की परीक्षा भी ६ फरवरी को शुरू होकर 16 फरवरी, 2018 को संपन्न हो जाएगी। बच्चे डेटशीट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर देख सकते हैं।

वहीं, बीएसईबी ने माध्यमिक विद्यार्थियों की प्रायौगिक परीक्षाओं की सारणी भी वेबसाइट पर जारी कर दी है। बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि प्री बोर्ड परीक्षा १४ नवंबर से २१ नवंबर के बीच आयोजित की जाएंगी।

परीक्षा समय सारणी

बिहार बोर्ड की १२वीं की परीक्षा दो बैठकों में आयोजित की जाएगी।

पहली बैठक : सुबह ०९.४५ से दोपहर ०१.०० बजे तक

दूसरी बैठक : दोपहर ०१.४५ से शाम ०५.०० बजे तक।

‘शांत रहनेÓ के लिए मिलेंगे १५ मिनट
परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से पहले ‘शांत रहनेÓ के लिए १५ मिनट मिलेंगे। इस समय का इस्तेमाल वे प्रश्न पत्र को पढऩे और उसे समझने के लिए कर सकते हैं। १५ मिनट का जो समय मिलेगा, उस दौरान परीक्षार्थियों को किसी भी प्रश्न का हल उत्तर पुस्तिका पर लिखने की इजाजत नहीं होगी।

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि परीक्षा में अनुचित तरीकों को रोकने के लिए प्रायौगिक परीक्षाओं का केंद्र गृह सेंटर की बजाए दूसरी जगह होगा। किशोर ने आगे कहा कि २०१८ से प्रायौगिक परीक्षा दूसरे केंद्रों पर आयोजित होगी जिनका चयन जिला मजिस्ट्रेट करेंगे। बाह्मय परीक्षक भी संबंधित केंद्र से होगा, जबकि आंतरिक परीक्षक बच्चों के स्कूल से संबंधित विषय का ही होगा।

उल्लेखनीय है कि २०१७ में १२वीं की परीक्षा में शामिल हुए १२ लाख ४० हजार १६० बच्चों में से ७ लाख ९४ हजार ६२२ फेल हो गए थे।

१०वीं की परीक्षा भी दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी।

पहली शिफ्ट : सुबह ०९.३० से दोपहर १२.४५ बजे तक

दूसरी शिफ्ट : दोपहर २ बजे से शाम ५.१५ बजे तक

प्रायौगिक परीक्षाएं २२ जनवरी से २४ जनवरी तक आयोजित की जाएंगी।

 

Home / Education News / केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए होगी एक टेस्टिंग एजेंसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो