Railway Group D Exam : रेलवे ने लौटाया अतिरिक्त परीक्षा शुल्क, ऐसे करें चेक

Railway Group D Exam : रेलवे ने लौटाया अतिरिक्त परीक्षा शुल्क, ऐसे करें चेक

Deovrat Singh | Publish: May, 18 2018 02:42:17 PM (IST) परीक्षा

Railway Group D Exam Fees Refunded

Railway Group D Exam रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा द्वारा मार्च में 62509 रेलवे ग्रुप दि के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। रेलवे ग्रुप डी भर्ती के साथ ही 26502 टेक्निकल पदों पर भी भर्ती जारी की गई थी। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा परीक्षा शुल्क के तौर पर अतरिक्त शुल्क लिया गया था जिसमें यह तर्क दिया गया था की परीक्षा होने के बाद लौटा दिया जायेगा। Railway Group D Exam 2018 में बैठने वाले अभ्यर्थियों के लिए ही शुल्क वापसी की शर्त रखी गई थी। इसके लिए सरकार और रेलवे विभाग को काफी युवाओं की नाराजगी भी सहनी पड़ी थी। भर्ती जारी होने के साथ ही भर्ती पर बेरोजगार युवाओं ने विरोध शुरू कर दिया। भर्ती प्रक्रिया के लिए शैक्षणिक योग्यता के तौर पर 10वीं उत्तीर्ण होने के साथ ही आईटीआई उत्तीर्ण होना भी माँगा गया था। विरोध के बाद रेलवे को फैसला वापस लेना पड़ा और रेलवे ग्रुप डी के लिए शैक्षणिक योग्यता सिर्फ 10वीं उत्तीर्ण ही रखी गई।

 

Railway Group D Exam Fess Refund
रेलवे ग्रुप डी के आवेदन कर चुके सभी अभ्यर्थियों को विभाग द्वारा ली गई अतिरिक्त फीस लौटा दी गई है। जिन अभ्यर्थीयों ने भर्ती के लिए आवेदन किया था उनका परीक्षा शुल्क वापस कर दिया गया है। अभ्यर्थी अपना रिफंड बैंक अकाउंट में चेक कर सकते हैं। जिन अभ्यर्थियों ने कियोस्क के माध्यम से शुल्क भुगतान किया था उनका भुगतान कियोस्क धारक द्वारा अदा किये बैंक अकाउंट में ही रिफंड आएगा। अभ्यर्थियों द्वारा भरे गए बैंक अकाउंट में शुल्क नहीं आया। सभी अभ्यर्थियों को रेलवे के द्वारा सन्देश के जरिये मोबाइल पर नोटिफिकेटिन भी भेजा गया है। अभ्यर्थी द्वारा आवेदन में भरे गए बैंक अकाउंट नंबर में ही रिफंड किया जायेगा। रिफंड नहीं होने की स्थिति में आवेदन शुल्क भुगतान किये गए अकाउंट को भी जाँच लें।


Railway Group D Exam Date रेलवे द्वारा निकाली गई भर्ती में देशभर के युवाओं द्वारा बड़ी संख्या में आवेदन किया गया है। आवेदनों की संख्या सवा करोड़ से ऊपर होने के कारण ऑनलाइन परीक्षा कार्यक्रम और तैयारियों में समय बहुत लग रहा है। जल्द ही परीक्षा पूर्व तैयारी कर ली जाएगी। परीक्षा कार्यक्रम जुलाई में शुरू किया जा सकता है। रेलवे द्वारा ऑनलाइन परीक्षा करवाने पर विचार किया जा रहा है। इतनी बड़ी भर्ती पर ऑनलाइन परीक्षा करवाने में समय भी बहुत लगेगा। रेलवे जल्द ही परीक्षा कार्यक्रम का नोटिफिकेशन जारी करेगा और उसके बाद अभ्यर्थियों को Railway Group D Admit Card भी ऑनलाइन भेज दिए जायेंगे। भर्ती में आने वाली नई अपडेट मेल और मेसेज के जरिये अभ्यर्थियों तक पहुंचा दी जाएगी।

Ad Block is Banned