Rajasthan Police Constable Bharti Exam आज, ये हैं परीक्षा के खास इंतजाम

Sunil Sharma

Publish: Jul, 14 2018 10:18:23 AM (IST)

परीक्षा
Rajasthan Police Constable Bharti Exam आज, ये हैं परीक्षा के खास इंतजाम

Rajasthan Police Constable Bharti Exam - हर केंद्र पर उप अधीक्षक स्तर के अधिकारी को जिम्मा दिया है तथा २५ से ३० पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। पुलिसकर्मी व अधिकारी भी मोबाइल परीक्षा केंद्र में नहीं ले जा सकेंगे।

Rajasthan Police Constable Bharti Exam राजधानी में शनिवार और रविवार को पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के कारण दो दिन डिजिटल कफ्र्यू रहेगा। नकल गिरोह की आशंका के चलते परीक्षा के दौरान शहर में सुबह आठ से शाम पांच बजे तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी। शहर में 195 केंद्र हैं। ऐसे में पूरा शहर ही इस दायरे में रहेगा।

इंटरनेट बंद को लेकर सम्भागीय आयुक्त टी. रविकांत ने आदेश जारी किया है। इसके तहत जयपुर जिले में 14 और 15 जुलाई को करीब नौ घंटे इंटरनेट बंद रहेगा। दोनों दिन सुबह 8 से शाम 5 बजे तक इंटरनेट सेवाओं पर अस्थाई प्रतिबंध लागू किया है। पुलिस आयुक्तालय और जयपुर ग्रामीण के इन 219 परीक्षा केंद्रों पर 2जी, 3जी, 4जी डाटा (मोबाइल इंटरनेट), इंटरनेट सर्विसेज, बल्क एसएमएस/एमएमएस, वॉटस ऐप, फेसबुक, ट्विटर एवं अन्य सोशल मीडिया सेवाएं बंद रहेंगी। इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (वॉयस कॉल्स और ब्रॉडबैंड इंटरनेट) की सुविधा यथावत रहेगी।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द होने पर इस साल दूसरी बार परीक्षा शनिवार से होगी। यह लिखित परीक्षा 13 हजार 142 पदों के लिए होगी। प्रदेश के 78 शहरों-कस्बों में कुल 654 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जयपुर शहर में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में जयपुर में तीन लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। नकल की आशंका से परीक्षा केंद्र व उसके आस-पास पांच से दस किमी. के दायरे में इंटरनेट बंद रहेगा।

इस दौरान मोबाइल नेटवर्क बाधित रहेगा, जबकि ब्रॉडबैंड सेवा यथावत रहेगी। परीक्षा शनिवार व रविवार को दो पारियों सुबह १० और दोपहर तीन बजे से शुरू होगी। एडीजी राजीव शर्मा ने बताया कि करीब 14 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा प्रवेश पत्र डाउनलोड किए हैं। परीक्षा कक्ष में एक पंक्ति में छह-छह अभ्यर्थी बैठेंगे। परीक्षार्थी एल्फाबैटिक क्रम में बैठेंगे। यह क्रम दो के बाद तीसरी लेन में नियमित होगा। नकल रोकने के लिए पहले ही परीक्षार्थियों को वह जिला नहीं दिया गया, जहां उन्होंने आवेदन किया है।

इसलिए है अत्यधिक सतर्कता
चर्चा है कि इस बार परीक्षा रद्द होने पर भर्ती के अधिकार पर सवालिया निशान लग सकता है। वैसे भी पहले ही भर्ती अधीनस्थ बोर्ड से कराने पर जोर दिया जा रहा है। जबकि पुलिस भर्ती का अधिकारी अपने पास ही रखना चाहती है।

कंगन, बटन व ईयररिंग पर होगी नजर
परीक्षा केंद्र पर पुख्ता चैकिंग व्यवस्था रहेगी। मोबाइल सहित किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना वर्जित रहेगा। अभ्यर्थी के पहनावे, कंगन, बड़े आकार के बटन व ईयररिंग पर भी नजर रखी जाएगी। पुरुष अभ्यर्थी को आधी बांह की कमीज पहनने पर ही प्रवेश दिया जाएगा। जूते-चप्पल परीक्षा कक्ष के बाहर खोले जाएंगे।

हर केंद्र पर २५ से ३० पुलिस कर्मी
पुलिस मुख्यालय ने हर रेंज पर एक एडीजी को निरीक्षण की जिम्मेदारी दी है। जिला पुलिस के साथ आरएसी व अन्य एजेंसियों को तैनात किया है। हर केंद्र पर उप अधीक्षक स्तर के अधिकारी को जिम्मा दिया है तथा २५ से ३० पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। पुलिसकर्मी व अधिकारी भी मोबाइल परीक्षा केंद्र में नहीं ले जा सकेंगे।

शहर के पश्चिमी क्षेत्र में सर्वाधिक प्रभाव
इंटरनेट बंद का सबसे अधिक प्रभाव जयपुर के पश्चिमी क्षेत्र में होगा। यहां सर्वाधिक 84 केंद्र हैं। 44 तो झोटवाड़ा व करधनी क्षेत्र में हैं। पूर्व क्षेत्र में सबसे अधिक केंद्र सांगानेर व मालवीय नगर में हैं। पूर्व क्षेत्र में 38 केंद्र हैं। वहीं दक्षिण में 45 परीक्षा केंद्र हैं। करीब १५ केंद्र शिप्रा पथ व मानसरोवर के आस-पास हैं। उत्तर क्षेत्र में 32 केंद्र हैं। शास्त्री नगर व विद्याधर नगर में अधिक परीक्षा केंद्र हैं।

Ad Block is Banned