scriptViral Test: क्या वाकई राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा ‘रद्द’ होगी? जानिए सच | Rajasthan Police Constable Exam cancel Viral Test | Patrika News

Viral Test: क्या वाकई राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा ‘रद्द’ होगी? जानिए सच

Published: Jul 19, 2018 02:42:28 pm

Submitted by:

Anil Kumar

सोशल मीडिया पर अपवाहें चल रही हैं कि राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द की जा रही है

Rajasthan Police Constable Recruitment

Viral Test: क्या वाकई राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा ‘रद्द’ हुई? जानिए सच

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2018 को लेकर कहा जा रहा है कि यह परीक्षा रद्द कर दी गई है। ऐसी खबरें सोशल मीडिया पर लगातार सर्कुलेट की जा रही हैं कि 14 व 15 जुलाई को आयोजित की गई पुलिस भर्ती परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। इसके पीछे तर्क एग्जाम में कोटा संभाग में सेकंड पारी का पेपर पहली पारी में बंटना दिया जा रहा है। लेकिन यह भर्ती परीक्षा रद्द करने को लेकर राजस्थान पुलिस विभाग की ओर से किसी भी तरह की सूचना या नोटिफिकेशन आॅफिशियल वेबसाइट पर जारी नहीं किया गया है। ऐसे में आश्वस्त रहें और सोशल मीडिया पर इस भर्ती परीक्षा को रद्द होना बतायी जाने वाले खबरों पर ध्यान नहीं दें।

 

एग्जाम इसलिए नहीं हो सकता रद्द
1- सबसे बड़ी गलती यह सामने आई कि राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा में कुछ परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों को पहली पारी में दूसरी पारी का प्रश्न पत्र दे दिया गया था। लेकिन दूसरी तरफ देखा जाए तो पहली पारी में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी का प्रश्न पत्र पहली पारी का मानकर OMR जाँची गई तो उसके किसी भी प्रश्न का जवाब गलत ही होगा।

2- परीक्षा के दौरान पूरे प्रदेश में इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बंद थी जिस वजह से पहली पारी वाले पेपर का इंटरनेट पर सर्कुलेट होना संभव नहीं था अत: यह मामला सिर्फ परीक्षा केंद्र तक ही सीमित रहा। ऐसे में पूरी परीक्षा रद्द होने के कतई आसार नहीं। अगर परीक्षा पुनः आयोजित की जाती है तो भी सिर्फ उन्हीं परीक्षा केंद्रों पर फिर से आयोजित की जा सकेगी।


14 व 15 जुलाई दो पारियों में हुआ था एग्जाम
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तिथि कार्यालय महानिदेश पुलिस राजस्थान, जयपुर द्वारा जारी किया गया था। Rajasthan Police Constable Exam Date राजस्थान पुलिस की आॅफियल वेबसाइट http://police.rajasthan.gov.in/ पर नोटिफिकेशन के जरिए जारी की गई थी। इसके बाद राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा 14 व 15 जुलाई को दो पारियों में आयोजित की गई। यह भर्ती परीक्षा राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के 13,195 पदों के लिए आयोजित की गई है। इस भर्ती परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया था।


इन पदों के लिए हो रही भर्ती
Rajasthan Police Constable Bharti 2018 के तहत विभिन्न जिला, यूनिट व बटालियन में कांस्टेबल सामान्य, चालक, बैण्ड, घुड़सवार, श्वानदल और कांस्टेबल ऑपरेटर के 13 हजार 142 पदों को भरा जा रहा है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जून 2018 रखी गई थी।


इतने पदों की हो रही भर्ती
कांस्टेबल सामान्य (सामान्य क्षेत्र)- 11084 पद
कांस्टेबल चालक (सामान्य क्षेत्र)- 743 पद
कांस्टेबल बैंड (सामान्य क्षेत्र)- 132 पद
कांस्टेबल घुड़सवार (सामान्य क्षेत्र)- 34 पद
कांस्टेबल श्वान दल (सामान्य क्षेत्र)- 17 पद
कांस्टेबल ऑपरेटर (सामान्य क्षेत्र)- 202 पद
कांस्टेबल सामान्य (टीएसपी क्षेत्र)- 872 पद
कांस्टेबल चालक (टीएसपी क्षेत्र)- 18 पद
कांस्टेबल बैंड (टीएसपी क्षेत्र)- 12 पद
कांस्टेबल सामान्य ( सहरिया क्षेत्र)- 15 पद
कांस्टेबल चालक ( सहरिया क्षेत्र)- 13 पद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो