scriptपुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा : 14 व 15 जुलाई को 2 घंटे बंद रहेगा इंटरनेट | Rajasthan Police Constable Exam : Internet will close on 14-15 July | Patrika News

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा : 14 व 15 जुलाई को 2 घंटे बंद रहेगा इंटरनेट

Published: Jul 11, 2018 09:32:32 am

Submitted by:

Anil Kumar

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की वजह से प्रदेश में 14 व 15 जुलाई को 2-2 घंटे बंद रहेगा इंटरनेट

Internet Close on Police Constablet Exam

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा : 14 व 15 जुलाई को 2 घंटे बंद रहेगा इंटरनेट

राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 14 और 15 जुलाई को आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा 2—2 पारियों में 2—2 घंटे तक आयोजित की जा रही है। ऑफलाइन होने वाली इस परीक्षा में पुलिस मुख्यालय ने नकल रोकने के लिए तमाम व्यवस्थाएं की हैं। परीक्षा के दौरान दोनों दिन परीक्षा केंद्रों के 5 किमी एरिया में इंटरनेट बंद रहेगा। किसी परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में इंटरनेट बंद रखने का यह पहला मौका होगा। परीक्षा के लिए 664 केंद्र बनाए हैं। 13,142 पदों के लिए 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। नकल रोकने के लिए परीक्षा सेंटरों पर 3500 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।


10 लाख ने डाउनलोड किए एडमिट कार्ड
राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा एडमिट कार्ड अब तक 10 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी डाउनलोड कर चुके हैं। आईजी प्रशाखा माथुर के अनुसार कुछ अभ्यर्थियों ने पुलिस मुख्यालय पहुंच कर अपनी एसएसओ आईडी भूल जाने या गुम हो जाने और अन्य कुछ अन्य समस्याओं के कारण एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया होना बताया है। ऐसे परीक्षार्थियों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। इसके तहत परीक्षार्थी www.police.rajasthan.gov.in/ पर आवेदन क्रमांक और जन्म तिथि अंकित कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

 

10वीं पास के लिए निकली डाक सेवकों की सीधी भर्ती, नेत्रहीन व मूक बधिर भी करें अप्लाई


4 पारी में होगी परीक्षा
पुलिस की ओर से हाईकोर्ट को बताया गया है कि कांस्टेबल भर्ती के लिए 15 लाख आवेदन आए हैं। इसलिए पहली बार चार पारी में परीक्षा करवाई जा रही है। यह परीक्षा 14 व 15 जुलाई यानी दो दिन चलेगी। राकेश व अन्य की याचिका पर हाईकोर्ट में यह जवाब पेश किया गया। अधिवक्ता माही के अनुसार याचिका पर सोमवार को सुनवाई होनी थी, लेकिन नहीं हो पाई।

 

उसी दिन लॉ परीक्षा
कांस्टेबल भर्ती परीक्षा और बीए एलएलबी तृतीय वष की परीक्षा एक ही दिन होगी। दो परीक्षाएं एक ही दिन होने से परीक्षार्थियों के सामने संकट खड़ा हो गया है। कांस्टेबल की परीक्षा में बैठने की वजह से वो एलएलबी की परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे। वहीं, एलएलबी की परीक्षा में बैठने से कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा देने से वंचित रह जाएंगे। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पहले दिन यानी 14 जुलाई को राजस्थान विश्वविद्यालय में लॉ तृतीय वर्ष का पेपर भी है।

ट्रेंडिंग वीडियो