राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2019 के लिए बन रहे हैं नए केंद्र, यहां से डाउनलोड करें आवेदन पत्र

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा 2019 के लिए कुछ नए परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

By: अनिल जांगिड़

Published: 27 Jun 2018, 12:04 PM IST

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा 2019 के लिए कुछ नए परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इसके अलावा पहले से मौजूद कुछ केंद्रों को बदला जा सकता है। बोर्ड ने इन नए परीक्षा केंद्रों को बनाने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी है। इसके लिए बोर्ड की ओर से 31 जुलाई तक आवेदन मांगे गए हैं। इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव मेघना चौधरी के मुताबिक बोर्ड की साल 2019 की परीक्षाओं के लिए अपने विद्यालय को परीक्षा केंद्र बनाने या अपने विद्यालय का परीक्षा केंद्र परिवर्तन कराने के इच्छुक विद्यालय 31 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

 


यहां से करना होगा आवेदन
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा 2019 के लिए केद्र बनाने के इच्छुक विद्यालयों को जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा के जरिए आवेदन करना होगा। बोर्ड की ओर से यह भी तय किया है कि 10 किलोमीटर से अधिक दूरी पर आवंटित परीक्षा केंद्र वाले विद्यालय भी निकटतम परीक्षा केंद्र का विकल्प देते हुए केंद्र परिवर्तन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 


यहां से डाउनलोड करें आवेदन पत्र
शिक्षा बोर्ड की ओर से कहा गया है कि निर्धारित मापदंडों के अनुरूप ही परीक्षा केंद्रों पर स्थान उपलब्धता के आधार पर बोर्ड द्वारा केंद्र परिवर्तन या नया परीक्षा केंद्र बनाने पर विचार किया जाएगा। 31 जुलाई 2018 के बाद प्राप्त आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा। इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारियों से प्राप्त आवेदन पत्रों के संबंध में उचित प्रस्ताव तैयार करके अगस्त में होने वाली केंद्र समिति की प्रारंभिक बैठक में प्रस्तुत किए जाएंगे। इच्छुक विद्यालय परीक्षा केंद्र के लिए आवेदन का प्रारूप बोर्ड की आॅफिशियल वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं।

 

रेलवे ग्रुप डी से पहले हो सकती है सहायक लोको पायलट-तकनीशियन भर्ती परीक्षा

रेलवे भर्ती 2018 में अप्लाई करने वालों के लिए खुशखबरी है। रेलवे की ओर से ग्रुप डी और सहायक लोको पायलट और तकनीशियन भर्तियों के लिए परीक्षाएं अब जल्द ही आयोजित की जा रही है। हालांकि खबर यह है कि रेलवे बोर्ड ग्रुप डी से पहले सहायक लोको पायलट और तकनीशियन की परीक्षा आयोजित कर सकता है। रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से सहायक लोको पायलट और तकनीशियन के 26502 पदों की लिखित परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस भर्ती के लिए परीक्षा तिथि जुलाई में जारी हो सकती है। वहीं, ग्रुप डी के 62902 पदों के लिए भर्ती परीक्षा अगस्त तक हो सकती है।

Show More
अनिल जांगिड़ Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned