REET : इंतजार खत्म, ऑनलाइन आवेदन 6 नवम्बर से

REET : इंतजार खत्म, ऑनलाइन आवेदन 6 नवम्बर से

Jameel Khan | Publish: Oct, 12 2017 07:54:00 PM (IST) परीक्षा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव और रीट समन्वयक मेघना चौधरी ने बताया कि परीक्षा दो स्तर के लिए होगी।

अजमेर। राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट की अधिसूचना जारी कर दी गई है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव और रीट समन्वयक मेघना चौधरी ने बताया कि परीक्षा दो स्तर के लिए होगी। छह से आठवीं कक्षा तक के अध्यापकों की द्वितीय स्तर की परीक्षा पहली पारी में सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक होगी, जबकि कक्षा 1 से 5 तक के अध्यापकों के लिए प्रथम स्तर की पात्रता परीक्षा दूसरी पारी में दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। दोनों परीक्षाएं एक ही दिन 11 फरवरी को होंगी। रीट के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय एक स्तर की परीक्षा के लिए 550 रुपए शुल्क चुकाना होगा। दोनों स्तर की परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क 750 रुपए रखा गया है।

60 प्रतिशत अंक जरूरी
अध्यापक पात्रता के लिए रीट में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। राज्य सरकार के गजट नोटिफिकेशन के तहत अनुसूचित क्षेत्रों के अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए यह कट ऑफ 36 प्रतिशत है। इसके अलावा किसी भी वर्ग को न्यूनतम अंक प्रतिशत में रियायत नहीं मिलेगी।

तीन वर्ष का सर्टिफिकेट
रीट में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को अध्यापक पात्रता के लिए तीन वर्ष के लिए प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा। पूर्व में आरटेट और रीट दे चुके अभ्यर्थी अपने परिणाम उन्नयन के लिए भी फिर से रीट परीक्षा में बैठ सकते हैं। इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा।

40 हजार पद के लिए होगी परीक्षा
राज्य सरकार ने फिलहाल राज्य में 25 हजार अध्यपकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है, लेकिन परीक्षा और भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ होने से पूर्व पद की संख्या 40 हजार तक जा सक ती है। जरूरत के मुताबिक राज्य सरकार पदों में बढ़ोतरी कर सकती है।

 

आरटीयू : लेट हुई एग्जाम फीस, तो छह गुना वसूलेगा
जयपुर। राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी (आरटीयू) के इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और तकनीकी कोर्स में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। विवि ने एग्जाम फीस देरी से जमा कराने वाले छात्रों पर भारी जुर्माना लगाने की तैयारी कर ली है। आरटीयू ने रिवाइज्ड फी स्ट्रक्चर जारी किया है। इसके अनुसार, यदि छात्र तय समय पर एग्जाम फीस जमा नहीं कराते हैं तो उन्हें छह गुना देनी होगी। हालांकि विवि ने डबल, ट्रिपल, फोर और सिक्स टाइम फीस के लिए निर्धारित तिथि भी जारी की है।

१३ नवंबर तक फीस...
विवि ने ऑड सेमेस्टर के लिए एग्जाम और इम्प्रूवमेंट फॉर्म का शेड्यूल जारी किया है। इसमें बीटेक पांचवे, सातवें सेमेस्टर (मेन, बैक, मर्सी बैक) एग्जाम और लीप २०१० व इसके बाद के बैच के लिए २५ अक्टूबर तक फीस भरने को कहा है। इसके बाद ३० अक्टूबर तक डबल, ६ नवंबर तक ट्रिपल, ९ नवंबर तक फोर टाइम और १३ नवंबर तक सिक्स टाइम फीस भरनी होगी। बीआर्क तीसरे, पांचवे, सातवें और नवें (मेन, बैक, मर्सी बैक) २००७ और इसके बाद के बैच, बैचलर इन होटल मैनेजमेंट तीसरे, पांचवे, सातवें और नवें (मेन, बैक, मर्सी बैक) २००९ और इसके बाद के बैच, एमसीए पांचवें सेमेस्टर २०११ (मेन, बैक, मर्सी बैक) और इसके बाद के बैच, एमबीए तीसरे सेमेस्टर (मेन, बैक, मर्सी बैक) २०१३ और बाद के बैच, एमएएम पहले तीसरे, पांचवें और सातवें (मेन, बैक) और एमआर्क थर्ड सेमेस्टर (मेन, बैक) के लिए भी यही शेड्यूल बताया है।

१५ नवंबर से होंगी परीक्षाएं
आरटीयू के एग्जाम कंट्रोलर प्रो. ए.के. द्विवेदी के अनुसार, यह डिसीजन फाइनेंस कमेटी और बोम के अप्रूवल के बाद लिया गया है। दरअसल, विवि की परीक्षाएं १५ नवंबर से शुरू होंगी। एेसे में दो दिन पहले तक स्टूडेंट्स को एग्जाम फॉर्म भरने की छूट दी गई है। लेकिन यदि स्टूडेंट्स लास्ट मोमेंट पर फॉर्म भरते हैं तो अतिरिक्त प्रश्न पत्र पिं्रट कराने होंगे। इससे एक्स्ट्रा रिसोर्सेज देने होंगे।

Ad Block is Banned