RJS Exam: अंग्रेजी-हिन्दी निबंध लिखने के आसान टिप्स, आएंगे अच्छे मार्क्स

RJS Exam: अंग्रेजी-हिन्दी निबंध लिखने के आसान टिप्स, आएंगे अच्छे मार्क्स

Sunil Sharma | Publish: Jul, 26 2019 03:03:10 PM (IST) परीक्षा

RJS Exam: 27 व 28 जुलाई, 2019 को मेन्स की परीक्षा होनी है। आरजेएस की मुख्य परीक्षा में 50-50 अंकों के निबंधात्मक सवाल पूछे जाएंगे। ऐसे में परीक्षा में कम समय होने के कारण कुछ खास बिंदु मददगार साबित होंगे।

RJS Exam: आरजेएस की मुख्य परीक्षा में 50-50 अंकों के निबंधात्मक सवाल पूछे जाएंगे। हिन्दी और अंग्रेजी प्रत्येक भाषा पर आधारित निबंध लिखने के सवाल आ सकते हैं। आगामी 27 व 28 जुलाई, 2019 को मेन्स की परीक्षा होनी है। ऐसे में परीक्षा में कम समय होने के कारण कुछ खास बिंदु मददगार साबित होंगे।

ये भी पढ़ेः RPSC का कारनामाः -23 अंक लाने वाला बना टीचर, हाईकोर्ट में की अपील

ये भी पढ़ेः प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछी जाती है English की इन टर्म्स की फुलफॉर्म

शब्दों का भंडार हो
किसी भी विषय पर लंबी चौड़ी बात लिखनी हो तो जरूरी है कि आपके पास ढेर सारे शब्दों का भंडार हो। नए और कुछ अलग के अलावा प्रमुख शब्दों के पर्यायवाची और अनेकार्थी शब्दों का पता पढऩे से ही लगेगा। इतिहास और समसामयिक मुद्दों पर आधारित किताबों को जितना ज्यादा हो सके पढ़ें। इस दौरान जब भी नजरों के सामने कोई नया शब्द आए तो उसे नोट जरूर कर लें।

रिपोर्टर की तरह काम करें
पत्रकारिता का क्षेत्र ही लेखनी से जुड़ा है। किसी पत्रकार की बात करें तो वह किसी भी टॉपिक पर जितना चाहो उतने शब्दों में सुंदर व आकर्षक लेख लिख सकता है। कोशिश करें कि उनकी इस कला को अपना सकें।

प्रत्येक पहलू को सोचें
परीक्षा में अक्सर ऐसे किसी विषय पर लिखने के लिए पूछ लिया जाता है जिसपर आपको अपने अलावा दूसरों के बारे में भी सोचना पड़ता है। इसलिए चाहे टॉपिक कैसा भी हो, अच्छे, बुरे और समान पहलू पर जरूर ध्यान दें।

व्याकरण को बनाएं मजबूत
अच्छी लेखनी के लिए किसी भी विषय से जुड़ा आधारभूत ज्ञान मजबूत होना जरूरी है। इसके लिए वरिष्ठ लेखकों के साथ स्कूली स्तर की पुस्तकों को पढक़र बेसिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned