RRB Group D C Recruitment 2018: कैसा होगा रेलवे ग्रुप डी एग्जाम पैटर्न ? यहां जानें

RRB Group D C Recruitment 2018: कैसा होगा रेलवे ग्रुप डी एग्जाम पैटर्न ?  यहां जानें

Kamal Singh Rajpoot | Publish: Jul, 13 2018 08:17:57 PM (IST) परीक्षा

रेलवे में ग्रुप डी, असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन के पद पर निकली 90,000 पदों की भर्ती इस साल सबसे ज्यादा चर्चा में बनी हुई है

RRB Group D C Recruitment 2018: रेलवे में ग्रुप डी, असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन के पद पर निकली 90,000 पदों की भर्ती इस साल सबसे ज्यादा चर्चा में बनी हुई है। भर्ती प्रक्रिया का प्रथम चरण में रेलवे रिटर्न एग्जाम (CBT- Computer Based Test) का आयोजन करने वाला है। बताया जा रहा है कि यह लिखित परीक्षा सितंबर, अक्टूबर व नवंबर माह में आयोजित की जाएगी।

किस-किस उम्मीदवार का फॉर्म स्वीकार किया गया इसकी जानकारी रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर डाल दी गई है। उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर अपना एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं। बता दें RRB फरवरी माह में रेलवे में जो 90 हजार भर्तियां निकाली थी उसमें ग्रुप डी के 62000 पद और असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन के 26000 पद शामिल है।

परीक्षा की संभावित तारीखें आ जानें के बाद अभ्यर्थी इसकी तैयारी में जुट गए हैं। आपको इस परीक्षा के रणनीति अभी से बना लेनी चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे है कि इस कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) परीक्षा का पैटर्न कैसा होगा। इस परीक्षा का समयावधि डेढ़ घंटे की रखी गई है और इस पेपर में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। अलग-अलग कैटेगिरियों के लिए पासिंग प्रतिशत अलग-अलग रखा गया है।

सामान्य वर्ग के लिए यह 40 प्रतिशत, ओबीसी श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत, एससी श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत और एसटी श्रेणी के लिए भी 30 प्रतिशत फिक्स किया गया है। ध्यान रहे यह एग्जाम केवल क्वालिफांइग है। इसके प्राप्तांक के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर अगले चरण पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में भेजेगा।

बता दे लिखित परीक्षा मे मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। तैयारी के लिए उम्मीदवार पिछले सालों के प्रश्न पत्र, सैंपल पेपर सॉल्व कर सकते है। वहीं गणित के लिए उम्मीदवार नंबर सिस्टम, प्रतिशत, हानि-लाभ, सिंपल व कपाउंड इंटरेस्ट, एलजेब्रा आदि पर अपनी पकड़ मजबूत कर लें। अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड परीक्षा से करीब दो हफ्ते पहले जारी कर दिए जाएंगे।

 

Ad Block is Banned